Home Rajasthan Ajmer वार्ड 24बी टीम ने जीती पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता

वार्ड 24बी टीम ने जीती पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता

0
वार्ड 24बी टीम ने जीती पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता
Ward 24-B team wins Pandit Deendayal Upadhyaya Birth Centenary cricket Championship
Ward 24-B team wins Pandit Deendayal Upadhyaya Birth Centenary cricket Championship
Ward 24-B team wins Pandit Deendayal Upadhyaya Birth Centenary cricket Championship

अजमेर। अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल मैच के विजेता का ताज टीम वार्ड 24बी के सिर सजा।

चन्द्रवरदाई नगर स्थित सम्राट पृथ्वीराज चौहान खेल नगर में फाइनल मैच वार्ड 19ए बनाम वार्ड 24बी के बीच खेला गया। टीम 24बी टीम ने 6 विकेट से जीत हासिल की।

टीम 19ए ने टॉस जीता ओर बल्लेबाजी का निर्णय लिया। टीम 19ए ने 8 विकेट खोकर 20 ओवर में 129 रन बनाए। टीम 19ए के खेमराज ने 32 रन व कुलदीप ने 27 रनों का योगदान दिया। टीम 24बी के राकेश व धर्मदीप ने 3-3 विकेट लिए।

Ward 24-B team wins Pandit Deendayal Upadhyaya Birth Centenary cricket Championship
Pandit Deendayal Upadhyaya Birth Centenary cricket Championship

टीम 24बी ने बल्लेबाजी करते हुए 19 ओवर में 4 विकेट खोकर 131 रन बनाकर मैच में विजय हासिल की। टीम 24बी के हितेश ने 48 व रूपेन्द्र ने नाबाद 42 रनों का योगदान देकर मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया। टीम 19ए के नितिन ने 2 विकेट व खेमराज ने 1 विकेट लिया। टीम 24बी ने इस मैच में विजय हासिल करने यह प्रतियोगिता भी जीत ली।

विजेता टीम 24बी को नकद पुरस्कार के रूप में राशि 51000 रूपए व उप विजेता टीम 19ए को नकद पुरस्कार राशि 31000 रूपए प्रदान किए गए। रूपेन्द्र को प्लेयर ऑफ दा टूर्नामेंट को 5100, 317 रन बनाने वाले हितेश पाखरोट को बेट्समेन ऑफ दा टूर्नामेंट के लिए 3100 रूपए, 16 विकेट लेने वाले प्रवीण मिश्रा को बेंस्ट बॉलर ऑफ दा टूर्नामेंट के लिए 3100 रूपए व अन्य बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदान किए गए।

Pandit Deendayal Upadhyaya Birth Centenary cricket Championship

फाइनल मैच के मौके पर महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का ध्येय अतिंम छोर पर बैठे व्यक्ति को प्रथम पंक्ति में लाना था। इसी दिशा में आगे बढते हुए यह प्रतियोगिता आयोजित कि गई।

अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की कच्ची बस्तियों से खेल में रूचि रखने वाली युवा प्रतिभाओं को तलाश कर आगे लाया गया। उनकी प्रतिभा को निखार कर उन्हें एक मंच प्रदान किया गया।

लगभग 1000 युवाओं ने 14 अप्रेल से 7 मई तक आयोजित पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी किक्रेट प्रतियोगिता में भाग लिया।

प्रतियोगिता के प्रारम्भ में दयांनद बाल सदन की बालिकाओं केे माध्यम से भारत व राजस्थान सरकार कि प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रदर्शन कर इन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे का भी सपना है कि हमारे युवा स्मार्ट सीटीजन बने। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी धन्यवाद दिया जो अजमेर को स्मार्ट सीटी योजना के साथ-साथ अमृत, प्रसाद, हृदय योजना का लाभ भी शहर को प्राप्त हो रहा है।

उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की भी यह सोच रही है कि युवाओं को प्रारम्भ में ही सकारात्मक दिशा प्रदान कि जाए। इससे युवाओं की उर्जा का उपयोग राष्ट्रहित में किया जा सके।

फाइनल मैच व समापन समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथी राजस्थान सरकार में खेल व युवा मामलात, वन एवं पर्यावरण केबिनेट मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने विधायक अनिता भदेल को प्रतियोगिता के आयोजन के लिए बधाई दी। भविष्य में भी इसी तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित करते रहने का विश्वास जताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान सरकार के नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन केबिनेट मंत्री श्रीचन्द्र कृपलानी ने कहा कि समापन समारोह में उपस्थित अंतराष्ट्रीय खिलाडियों से प्रेरणा लेकर अपनी योग्यता में वृ​द्धि करनी चाहिए।

प्रतियोगिता में शामिल खिलाडियों के द्वारा अंतराष्ट्रीय एंव राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेकर अजमेर का नाम रोशन करने में ही इस प्रतियोगिता कि सार्थकता है। किक्रेट के प्रति भारत के सभी क्षेत्रों में विशेष आकर्षण है। उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक भदेल गरीब को गणेश मानकर कार्य कर रही हैं।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवरलाल जाट ने भी फाइनल मैच का लुत्फ उठाकर खिलाडियों का उत्साहवर्धन किया।

लोकप्रिय एवं अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी सुरेन्द्र अमरनाथ ने कहा कि किक्रेट एक आंनददायक खेल है। खेल को खेलना आवश्यक है। जीत और हार खेल के दो पहलू है। इस तरह कि स्थानीय प्रतियोगिता में भाग लेकर खिलाडी राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपना स्थान बनाएगें।

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी गगन खोड़ा ने कहा कि यह प्रतियोगिता अजमेर की खेल प्रतिभाओं को आगे लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेडा, पूर्व विधायक हरिश झामनानी, पूर्व अध्यक्ष पूर्णशंकर दशोरा ने भी प्रतियोगिता कराने पर अनिता भदेल को मंच पर बधाई प्रेषित की।

इस अवसर पर अम्पायर जिला पैनल अंपायर एडीसीए रहीम खान, स्टेट पैनल अंपायर आरसीए शरीफ खान, जिला पैनल अंपायर एडीसीए राजेश ऐरी, आरसीए के फिजियोथेरेपिस्ट प्रदीप सेन, मैच रेफरी कमल पुट्टी, रणजी खिलाडी अशोक गुप्ता, स्टेट पैनल अंपायर शाहिद फजल, कोच विजय शर्मा, पिच क्यूरेटर आलोक शर्मा, स्कोरर वेंकटेश पुट्टी, दीपक दांगी, प्रवीण यादव, ग्राउण्डमैन भागचन्द, अनीस, कमेंटेटर सूर्यकान्त पाण्डेय बालेश गोहिल को भी सम्मानित किया गया।