Home Rajasthan Ajmer अजमेर उत्तर के हर घर में आएगा पूरे प्रेशर से पानी : देवनानी

अजमेर उत्तर के हर घर में आएगा पूरे प्रेशर से पानी : देवनानी

0
अजमेर उत्तर के हर घर में आएगा पूरे प्रेशर से पानी : देवनानी

अजमेर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शहरी क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए पूरी गम्भीरता से कार्य कर रही है। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में अब तक 5 करोड़ से अधिक की पाइपलाइनें स्वीकृत की जा चुकी हैं।

सरकार ने क्षेत्रा के विभिन्न हिस्सों में पाइपलाइनों का जाल बिछाने के लिए 1.81 करोड़ रूपए की नई स्वीकृति जारी की है। देवनानी ने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से विशेष प्रयास कर अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न काॅलोनियों में पेयजल व्यवस्था को मजबूत करने के लिए हाल ही में 1.81 करोड़ की स्वीकृति जारी करवाई गई है।

उन्होंने बताया कि आतेड़ से वैशाली नगर पम्प हाउस तक मेन राइजिंग लाइन के लिए 65.61 लाख, मदार टेकरी के लिए 7.1 लाख, श्याम काॅलोनी सरस्वती नगर के लिए 4.22 लाख, राणा का तालाब, बोराज रोड क्षेत्र में नई पाइपलाइन के लिए 16.17 लाख रूपए की स्वीकृति जारी की गई है।

इसी तरह आदित्य नगर फाॅयसागर रोड के लिए 10.91 लाख, स्वास्तिक नगर फाॅयसागर रोड के लिए 15.68 लाख, गोकुलधाम के पीछे, बी.के.कोल नगर रोड के लिए 10.04 लाख, नौसर गांव पुष्कर रोड  के लिए 7.59 लाख, सीपीडब्ल्यूडी काॅलोनी सिविल लाइन के लिए 8.42 लाख तथा गोटा काॅलोनी फाॅयसागर रोड के लिए 35.48 लाख रूपए की स्वीकृति जारी की गई है।

इन सभी क्षेत्रों में शीघ्र ही काम शुरू करवाए जाएंगे।  उन्होंने बताया कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा को पेयजल की दृष्टि से आत्म निर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार ने विशेष रूचि दिखाकर कार्य किया है। हाथीखेड़ा, बोराज, अजयसर, माकड़वाली एवं लोहागल आदि ग्रामीण क्षेत्रों में भी आजादी के बाद पहली बार जलापूर्ति के लिए 15 करोड़ रूपए से अधिक की स्वीकृति जारी की गई।

माकड़वाली जलप्रदाय योजना के लिए वित्तीय स्वीकृति शीघ्र जारी की जाएगी। इस स्वीकृति के साथ ही माकड़वाली में कार्य शुरू हो जाएगा। मदार चिल्ला योजना का काम भी शीघ्र शुरू होगा। शहरी क्षेत्रा में भी विभिन्न वार्डों के अन्दरूनी इलाकों में पुरानी पाइपलाइनों को बदलकर नई पाइपलाइन बिछाई जा रही है। इसके लिए कई करोड़ रूपए खर्च किए जा चुके है।