Home Latest news तेज धूप से अपने बालों, त्वचा की यूं करें सुरक्षा

तेज धूप से अपने बालों, त्वचा की यूं करें सुरक्षा

0
तेज धूप से अपने बालों, त्वचा की यूं करें सुरक्षा
ways to Protect your hair, skin from Summer sun damage

ways to Protect your hair, skin from Summer sun damage

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

नई दिल्ली। तेज धूप व गर्मी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, लेकिन कुछ उपाय अपनाकर आप इन्हें सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं।

हेल्थ टिप्स के लिए यहां क्लीक करें

बालों की देखभाल संबंधी कंपनी ‘टिजी’ की एजुकेटर ऑड्री डिसूजा और काया लिमिटेड की उपाध्यक्ष संगीता वेलसकर ने तेज धूप से बालों और त्वचा की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

बालों के लिए :

1 रंगे हुए बाल आसानी से तेज धूप का निशाना बन जाते हैं (VIDEO: आनंदपाल की बेटी ने की फरार की प्लानिंग देखिये उसकी फैमिली) और रंग हल्का पड़ने के साथ ही आपके बाल बेजान और रूखे हो सकते हैं।

2 बालों का कलर और चमक बनाए रखने और इसे मुलायम बनाने के लिए ऐसे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें जो आपको तेज धूप और कलर हल्का पड़ने से सुरक्षा प्रदान करें।

3 कंडीशनिंग के बाद बालों को ठंडे पानी से धुलें।(VIDEO: SAMSUNG GALAXY j7 MAX लांच हुआ बेहतर फीचर के साथ देखिये) यह क्यूटिकल को बंद कर देता है, जिससे रंगे हुए बालों का रंग हल्का नहीं पड़ता है।

4 बालों को अच्छे मॉइश्चर युक्त शैम्पू से धुलें, जो बालों के रूखेपन को दूर करता है।

5 अगर आपके बाल ज्यादा रूखे, दोमुंहे और बेजान हो गए हैं,(VIDEO: रवीना टंडन की बेटी की हुई शादी देखिये) तो आप बालों की ट्रिमिंग करा सकती हैं, जिससे ये अच्छे दिखने लगेंगे।

6 जरूरी नहीं कि आप बालों को बहुत छोटा कराएं, आप इन्हें थोड़ा लंबा छोड़ सकती हैं। अगर आप ज्यादा छोटे बाल रखना चाहती हैं तो बॉब कट या पिक्सी कट करा सकती हैं, जिससे बालों से जुड़ी समस्या भी काफी हद तक कम हो जाएगी।

त्वचा के लिए :

1 उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर दाग-धब्बे, झुर्रियां पड़ने शुरू हो जाते हैं,(VIDEO: पाकिस्तान के लोगो की सोच देखिये इंडियंस के लिए) जो आमतौर पर तेज धूप से त्वचा को पहुंचे नुकसान का संकेत होते हैं और समय गुजरने के साथ अपना प्रभाव दिखाने लगते हैं।

अगर आपको ज्यादा देर तेज धूप में बाहर नहीं रहना है मज़ेदार खबरों के लिए यहां क्लिक करें तो भी कम से कम 25 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं और ऐसे उत्पाद का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा को हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से भी सुरक्षा प्रदान करें। यह चेहरे पर कालापन और दाग-धब्बा पड़ने से रोकता है।

2 सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां पड़ने से रोकने के लिए रेटिनॉल युक्त या हेक्जिनोल युक्त उत्पाद का इस्तेमाल करें, जो दाग-धब्बों व झुर्रियों के प्रभाव को कम करता है।

3 रात में सोने से पहले बढ़िया नाइट क्रीम लगाएं,(VIDEO: हॉट लड़कियों ने गाया बॉलीवुड सांग) जो त्वचा को रिजुविनेट करे। मॉइश्चराइजर लगाने का सबसे अच्छा समय वह है, जब त्वचा में थोड़ी नमी हो। दिनभर में कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पिएं।

4 त्वचा में बहुत ज्यादा रूखापन होने से जलन या खुजली होने लगती है,(VIDEO: FB के योगी आदित्यनाथ पेज पर ऐसी तस्वीर डाली तो महिला ने किया योगी पर केस) इसलिए नमी बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाएं। आप ग्लिसरीन और शिया बटर युक्त क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बिसाबोलोल, अलैन्टॉइन या पैंथेनॉल त्वचा की जलन, खुजली और रूखापन दूर करते हैं।

5 लगातार तेज धूप के संपर्क में रहने और बाहरी गतिविधियों में शामिल रहने से त्वचा की सतह पर मृत कोशिकाएं जम जाती हैं,(VIDEO: कपिल शर्मा में इसने की लोट पॉट कर देने वाली कॉमेडी) इन्हें हटाने के लिए नियमित रूप से मॉइश्चराइजर लगाने के अलावा अन्य उपाय भी करें, जो आपकी त्वचा को मुलायम बनाएं। आप चाहे तो स्टीम ले सकती हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही रंग भी साफ करेगा।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE