Home Latest news जिन्दगी में ऐसे कौनसे कारण हैं जो डिप्रेशन की वज़ह बनते हैं

जिन्दगी में ऐसे कौनसे कारण हैं जो डिप्रेशन की वज़ह बनते हैं

0
जिन्दगी में ऐसे कौनसे कारण हैं जो डिप्रेशन की वज़ह बनते हैं
depression in life

depression in life

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

सबगुरु न्यूज़: आज लोगो पर ज्यादा काम का प्रेशर रहता हैं जिससे उसका काम उस पर हावी हो जाता हैं इससे वह ज्यादा सोचने लगता हैं आम बातो पर भी ज्यादा विचार करने लग जाता हैं  और फिर हर इंसान डिप्रेशन का शिकार हो जाता हैं और ये इंसान पर इतना हावी हो जाता हैं कि इंसान सुसाइड तक कर लेता हैं। डिप्रेशन के मुख्य वजहों में लाइफ स्टाइल, वर्क लोड, हेल्थ के लिए हानिकारक आदतें, अनुवांशिक प्रवृत्ति,  मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन  शामिल है। अगर आप बिना किसी कारण के कमजोरी और उदासी महसूस कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप डिप्रेशन के शिकार हैं। जीवनशैली में कुछ सकारात्मक परिवर्तन करके आप उदासी का उपचार कर सकते हैं।

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान नहीं जानते होंगे आप, पढ़िए…

आप नेगेटिव सोच रखने वाले और निराशावादी लोगों के साथ बहुत अधिक समय बिताते हैं (VIDEO: इस खूबसूरत हीरोइन को करना पड़ा शर्म का सामना)तो उनके कारण आपको विषाद की समस्या हो सकती है।

प्रतिदिन धूम्रपान करने से विषाद की समस्या हो सकती है (VIDEO: ऑनलाइन साइट पर अपना प्रोडक्ट कैसे बेचे) क्योंकि इसमें उपस्थित निकोटिन मस्तिष्क के रासायनिक संतुलन को बिगाड़ सकता है।

कभी नहीं सोए चलती AC कार में, वर्ना हो सकता है…

निष्क्रिय जीवन शैली, बिना किसी कसरत या शारीरिक गतिविधि के कारण भी तनाव की समस्या हो सकती है (VIDEO: बिना बिजली बल्ब जला सकते है आप) क्योंकि बिना कसरत के मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्तर गिरने लगता है।

बहुत दिनों तक अकेले रहकर स्वयं के साथ समय बिताने से और किसी के साथ न घुलने मिलने से विषाद की समस्या हो सकती है, क्योंकि इस आदत के कारण नकारात्मक विचार और अकेलेपन की समस्या बढ़ जाती है।

गर्मी में इन घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी त्वचा

विषाद पर किये गए एक अध्ययन से पता चलता है (VIDEO: बादशाहो मूवी का ट्रेलर हुआ लांच अजय देवगन और इमरान हाश्मी का नया रोल) कि सोशल मीडिया अकाउंट पर बहुत अधिक समय बिताने या उनका आवश्यकता से अधिक उपयोग करने से मस्तिष्क के रसायनों में परिवर्तन होता है, जिसके कारण विषाद की समस्या होती है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE