Home Sirohi Aburoad व्हाटस एप से जनजागरण, आमरण अनशन शुरू

व्हाटस एप से जनजागरण, आमरण अनशन शुरू

0
व्हाटस एप से जनजागरण, आमरण अनशन शुरू

1
सिरोही। नर्मदा का पानी लाने का सब्जबाग दिखाकर सिरोहीवासियों से मत ऐंठना अब राज्यमंत्री ओटाराम देवासी को भारी पडता जा रहा है। अपने वादे पर खरा नहीं उतरने और सिरोही की पेयजल व्यवस्था को सुधार नहीं कर पाने का गुस्सा मंगलवार को फूट पडा। एक तरफ भारतीय किसान संघ को धरना और रैली हुई तो दूसरी तरफ जिले की पेयजल समस्या के निराकरण के प्रति उदासीन रवैये के कारण व्हाटस एप के जरिए उपजे आंदोलन की परिणीति आमरण अनशन व क्रमित अनशन के रूप में हुई।
व्हाट्स एप पर पिछले छह माह से सिरोही जिले को नर्मदा के पानी को दिलवाने को लेकर शुरू किया गया अभियान मंगलवार को स्मार्ट फोन से बाहर निकलकर सिरोही के सरजावाव दरवाजे पर आ गया। नर्मदा जल सिरेाही का कल व्हाट्स एप समुह के माध्यम से फैले जनजागरण के बाद नर्मदा के अलावा सिरोही जिले की पेयजल समस्या के निराकरण के लिए अन्य प्रयास किए जाने की भी आवश्यकता महसूस की जाने लगी।

सिरेाही जिले के वासियों और सिरेाही के प्रवासियों के व्हाट्स एप और फेसबुक समुह पर लोगों की भावनाओं से प्रेरित होकर जल के लिए सिरोही में जमीनी आंदोलन की शुरूआत हो गई। पूर्व सूचना के अनुसार मंगलवार को हिंदु वेव के संयोजक हरीश दवे ने सरजावाव दरवाजे पर आमरण अनशन शुरू कर दिया। व्हाट्स एप और फेसबुक से जब इस आंदोलन की शुरूआत की सूचना फैली तो उनकी मांगों से समर्थन दिखाते हुए अंकित रावल भी एक दिन के क्रमिक अनशन पर आ बैठे। जैसे-जैसे शहरवासियों को पानी के लिए शुरू किए गए इस आंदोलन की सूचना मिली। सभी अपना समर्थन जताने के लिए सरजावाव दरवाजे पहुंचते गए।

वकील मंडल ने अपना सहयोग देते हुए इस आंदोलन को अपना नैतिक समर्थन दिया। इसके अलावा व्यापारियों समेत समाज के हर वर्ग ने आंदोलन को अपना समर्थन दिया और दिनभर अनशन स्थल पर अनशनकारियों को माला पहनाने वालों की आवाजाही रही। दिन भर शहर के विभिन्न वार्ड मौहल्लो से विभिन्न समाज के प्रतिनिधियों व महिलाओं समेत महावीर इन्टरनेशनल, श्रीमाली समाज, गोरवाल समाज, व्यापार मण्डल समेत अनेक संस्थान व गणमान्य नागरिक इस आंदोलन को समर्थन देने के लिए अनशन स्थल पर पहुंचे।

‘अणगौर, कालकाजी बांध बचाओ सिरोही जिले में नर्मदा नहर लाओ’ आन्दोलन के  महावीर जैन, आफताब इरफान, प्रकाश प्रजापत, कमल प्रजापत, कमलकान्त देवड़ा, नारायणसिंह खुडाला, एडवोकेट मानसिंह देवड़ा, महेन्द्र दवे, जगदीश दवे, प्रभाशंकर अवस्थी, नटवरलाल अवस्थी, पार्षद नैनाराम माली समेत दर्जनों लोगों ने अनशन स्थल पर पहुंच कर आंदोलन को अपना समर्थन दिया।

यह हैं मांगे
सिरोही के सरजावाव दरवाजे पर मंगलवार को शुरू हुए अनशन में सात सूत्री मांग रखी गई। इसमें सिरोही शहर के सभी वार्डों में पेयजल की आपूर्ति की पाइपलाइनें बदलवाने, जलदाय व विद्युत विभाग में जलापूर्ति के समय विद्युत कटौति में सामन्जस्य हो, अणगौर बांध के जला आवक मार्ग में सभी अवरोधकों को हटाने और इसके लिए दोषी अधिकारियों व कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई होवे, फोरलेन निर्माण के दौरान सिरोही के पानी के आवाह मार्गों पर पडे मलबे की सफाई करना, कालका, आखेलाव, लाखेराव व मानसरोवर के पानी का सिरोही के पेयजल के लिए इस्तेमाल करने की योजना पर काम, करने, पुराने बसस्टैण्ड की टंकी को पूरा भरा जाए और जिन मोहल्लों में जलदाय विभाग ने राजनीतिक और प्रशासनिक हस्तक्षेप से पाइपलाइनों से छेडछाड की है उसमें सुधार किया जाए, सेई के पानी केा पूर्व नियोजित योजना के तहत पिण्डवाडा, वराडा, सिरोही तक लाने तथा अणगौर बांध में पेयजल के लिए दस फीट पानी आरक्षित रखने तथा जालोर की जनता की तरह नर्मदा का पानी पीने व काश्तकारों के लिए नहरों के माध्यम से सिरोही व अणगौर बांध में लाने की मांग प्रमुख है।