क्या फर्क है नई और पुरानी टोयोटा कोरोला एल्टिस में, जानिये यहां

What's the difference in the new and old Toyota Corolla Altis, know here
What’s the difference in the new and old Toyota Corolla Altis, know here

टोयोटा ने नई कोरोला एल्टिस को लॉन्च कर दिया है, इसकी शुरूआती कीमत 15.87 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। इसका मुकाबला नई हुंडई एलांट्रा और स्कोडा ऑक्टाविया से होगा। नई कोरोला एल्टिस काफी हद तक पुराने मॉडल से मिलती-जुलती है, इस में मौजूदा मॉडल वाले ही इंजन दिए गए हैं। यहां हम बात करेंगे नई कोरोला एल्टिस में हुए उन बदलावों की जो इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाते हैं…

डिजायन

नई कोरोला एल्टिस का अगला हिस्सा मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा शार्प और आकर्षक है, इसे टोयोटा की नई ‘कीन लुक’ और ‘अंडर प्रायर्टी’ डिजायन थीम पर बनाया गया है।
नई फॉर्च्यूनर और प्रियस की तरह इस में भी टोयोटा की बाय-बीम एलईडी प्रोजेक्टर हैडलाइट्स दी गई है।
एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट पहले से ज्यादा चौड़ी है, इन्हें हैडलाइट यूनिट के नीचे की तरफ पोजिशन किया गया है, पुराने मॉडल में ये ग्रिल के नजदीक थी। इसका अगला बम्पर नया है (VIDEO: PK फिल्म के कुछ अनदेखे सीन देखे इस वीडियो में) और एयरडैम पहले से बड़ा है, इस वजह से इसका अगला हिस्सा ज्यादा चौड़ा लगता है। साइड में नए अलॉय व्हील को छोड़कर कोई बदलाव नहीं हुआ है। मज़ेदार वीडियो पीछे की तरफ कुछ नए बदलाव हुए हैं, इसकी एलईडी टेल लैंप्स में नए क्लीयर लैंस का इस्तेमाल हुआ है, जबकि लाइसेंस प्लेट के ऊपर की तरफ क्रोम पट्टी दी गई है।  नई कोरोला एल्टिस में नए फैंटम ब्राउन कलर का विकल्प जोड़ा गया है।

What's the difference in the new and old Toyota Corolla Altis, know here

केबिन

नई कोरोला एल्टिस के डैशबोर्ड का लेआउट मौजूदा मॉडल से मिलता-जुलता है,(VIDEO: पाकिस्तान के जीतने का राज देखे इस वीडियो में) लेकिन इस में इस्तेमाल की गई सामग्री पहले की तुलना में ज्यादा अच्छी है, यह नए फ्लेक्सन कलर में है।
कुछ बदलाव इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी हुए हैं, इस में नई मल्टी-इंफो ड्राइवर डिस्प्ले भी दी गई है।
इसका ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल नए लेआउट में है, मर्सिडीज़ कारों की तरह इस में भी गोल शेप वाले साइड एसी वेंट दिए गए हैं।

What's the difference in the new and old Toyota Corolla Altis, know here
What’s the difference in the new and old Toyota Corolla Altis, know here

नई कोरोला एल्टिस में 7.0 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है,(VIDEO: GOD OF CRICKET ने क्यों लिया सन्यास) यह ब्लूटूथ, नेविगेशन और टोयोटा की टी-कनेक्ट सर्विस को सपोर्ट करता है। यही यूनिट थाई मार्केट में उपलब्ध इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर में भी दी गई है, संभावना है कि जल्द ही यही यूनिट भारतीय मॉडल में दी जाएगी।
पुराने मॉडल में कई सेफ्टी फीचर का अभाव था, पुरानी कोरोला एल्टिस में केवल ड्यूल फ्रंट एयरबैग मिलते थे। नई कोरोला एल्टिस में 7 एयरबैग दिए गए है, इस में नी एयरबैग भी शामिल है।
टोयोटा कैमरी की तरह नई कोरोला एल्टिस में भी रिवर्स लिंक्ड ओआरवीएम दिए गए हैं,(VIDEO: बाइक में किक और सेल्फ नहीं होने पर मुसीबत में ऐसे स्टार्ट करे) ये कार को रिवर्स करते वक्त अपने आप एडजस्ट हो जाते हैं।
ऊपर दिए गए फीचर को छोड़कर बाकी फीचर मौजूदा कोरोला एल्टिस से लिए गए हैं,(VIDEO: विराट के गलत निर्णेय के वहज से इंडिया टीम हारी) इन में रिक्लाइनिंग रियर सीट, आठ तरह से पावर एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट, पेट्रोल में ऑटोमैटिक विकल्प के साथ पैडल शिफ्टर्स समेत कई फीचर शामिल हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE