Home Business क्या आप कंफ्यूज हैं कि कौन सा फोन खरीदें और कौन सा नहीं?

क्या आप कंफ्यूज हैं कि कौन सा फोन खरीदें और कौन सा नहीं?

0
क्या आप कंफ्यूज हैं कि कौन सा फोन खरीदें और कौन सा नहीं?
which phone i have to buy in hindi

क्या आप भी हो रहे हैं कंफ्यूज की कौन सा फोन खरीदें और कौन सा नहीं तो चलिए आज हम इसी के बारे में बात करते हैं जब वह फोन खरीदने की सोचते हैं तो यह जरुर ध्यान देलें की आप की जरूरत क्या है और आप उससे क्या काम करने वाले हैं। क्या फोन आप अपने मनोरंजन के लिए रहे हैं यह फोन आप अपने बिजनेस को देखते हुए ले रहे हैं या सिर्फ आपका कॉल रिसीव करना है मकसद है।

सबसे पहले बात करते हैं मनोरंजन के अगर आप मनोरंजन के दृष्टिकोण से फोन खरीद रहे हैं तो मनोरंजन में ज्यादातर लोगों को सेल्फी लेना, गाने सुनना, वीडियो देखना शामिल होता है|

which phone i have to buy in hindi

वही हम बात कर रहे हैं अगर कोई बिजनेस फोन खरीदना चाहता है तो वह फोन में अच्छी बैटरी अच्छा कैमरा और कुछ ऐसी उम्मीद रखता है कि उसकी बिजनेस से रिलेटेड एप उसमें चल जाए। अगर आप बिजनेस दृष्टिकोण से फोन खरीदना चाह रहे हैं तो यह भी हो सकता है कि आपको फोन की स्पीड बहुत जरूरी है।

अच्छी स्पीड फोन का मतलब के लिए नहीं होता कि कोई कंपनी आपको अपने फोन में 4 GB RAM 6GB RAM उपलब्ध करा रही है तो आप सोचेंगे इस फोन की स्पीड तो बहुत अच्छी होगी कई बार आपको अच्छे लगने वाले फोन बड़े ही सस्ते मिल रहे होते हैं और आप सोचते हैं कि इससे आपकी रिक्वायरमेंट पूरी हो जाएगी और इस से अच्छा दूसरा फोन इस कीमत में नहीं मिलेगा पर ऐसा नहीं होता।

जब भी आप को अगर कम कीमत में अच्छी ram का फोन मिल रहा है तब यह जरुर ध्यान देना कि इस फोन का प्रोसेसर क्या है। प्रोसेसर से मतलब है हर फोन को चलाने के लिए एक छोटी चिप की जरुरत होती है सरल भाषा में कहें तो मशीन की आवश्यकता होती है उस मशीन का प्रोसेसर कह सकते हैं।

जब आपको कम कीमत में ज्यादा RAM के फोन मिलते हैं तो आपको लगता है कि फोन बहुत अच्छा है लेकिन हो सकता है इस फोन की प्रोसेसर उतना अच्छा ना हो, इस वजह से आपको कुछ समय बाद फोन में हैंग होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

अब हम बात करते हैं कि अच्छे प्रोसेसर की अगर आपको 3GB RAM गया 2GB RAM का फोन भी मिल रहा है तो यह जरूरी नहीं है कि इस फोन की स्पीड कम हो या यह भी हो सकता है। उस फोन की कीमत आपको ज्यादा लग रही हो और आपको फोन को खरीदना ना चाहे, लेकिन आप उसके प्रोसेसर के बारे में पता कर लेना अगर उसका प्रोसेस अच्छा है या तो आप वही फोन खरीदें।

अच्छे प्रोसेसर का कैसे पता करें

अच्छे प्रोसेसर की बात करें तो इन दिनों सबसे अच्छा प्रोसेस है स्नैपड्रैगन का आ रहा है, अगर जिस फोन में स्नैपड्रैगन का प्रोसेसर लगा हो और वह फोन 2 जीबी रैम ही आपको दे रहा हो तो यह समझ लीजिए वह फोन 4जीबी रैम के फोन को टक्कर देगा।

और यदि किसी फोन में 4जीबी रेम लगी हो और अगर वह कम कीमत में मिल रहा है तो वह फोन आपको मीडियाटेक प्रोसेसर पर मिलेगा।

क्या है snapdragon और mediatek एंडरॉयइड मोबाइल खरीदने से पहले यह जरूर पढ़ लें

आखरी प्रोसेसर होते क्या है इसकी जानकारी के लिए आप सबगुरु न्यूज़ के गैजेट्स सेक्शन पर बने रहिए या सबगुरु न्यूज़ पर सर्च करिए स्नैपड्रैगन और मीडियाटेक आपको इसके बारे में भी जानकारी मिल जाएगी|

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE