Home Health 30 करोड़ से अधिक लोग हैं अवसाद के शिकार : डब्ल्यूएचओ

30 करोड़ से अधिक लोग हैं अवसाद के शिकार : डब्ल्यूएचओ

0
30 करोड़ से अधिक लोग हैं अवसाद के शिकार : डब्ल्यूएचओ
You must read the news away from the depression

who depression statistics : Over 300 million people are living with depression

जिनेवा। आजकल की आपाधापी की जिंदगी में विश्वभर में 30 करोड़ से अधिक लोग ऐसे हैं जो अवसाद का शिकार हैं, जिसके कारण उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है और वे अक्षमता का शिकार हो रहे हैं।

HOT NEWS UPDATE देख़ क़र होजाएंगे हैरान देखिए Bollywood की अनपढ़ हसिनाएं

सात अप्रेल को मनाए जाने वाले विश्व स्वास्थ्य दिवस से पहले जारी डब्ल्यूएचओ की ताजा रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की महानिदेशक मार्गेरेट चान ने कहा कि ये नए आंकड़े देखकर सभी देशों को अपनी आंखें खोल लेनी चाहिए। उन्हें मानसिक स्वास्थ्य को लेकर अपने दृष्टिकोणों पर पुनर्विचार करना चाहिए और इस मामले पर तत्परता से निपटना चाहिए।

HOT NEWS UPDATE इन अभिनेत्रियों क़ो मेकअप नें बना दिया विनाशकारी

वर्ष 2005 से 2015 तक अवसादग्रस्त लोगों की संख्या में 18 प्रतिशत इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने एक साल लंबी एक मुहिम शुरू की है, जिसका लक्ष्य अवसादग्रस्त को मदद के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित करना है।

HOT NEWS UPDATE प्रियंका चोपड़ा की हॉट फोटो आई सामने

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मानसिक विकार को लेकर लोगों से सहयोग नहीं मिलने और इससे जुड़ी सामाजिक सोच के कारण कई अवसादग्रस्त लोग उपचार नहीं कराते जबकि स्वस्थ जीवन जीने के लिए उन्हें इसकी आवश्यकता होती है।

उसने कहा कि अवसाद आत्महत्या का एक बड़ा कारक है। इसकी वजह से हर वर्ष लाखों लोग आत्महत्या करते हैं।

HOT NEWS UPDATE बॉलीवुड अभिनेत्री का MMS हुआ वायरल

डब्ल्यूएचओ में मानसिक स्वास्थ्य एवं मादक पदार्थ दुरुपयोग विभाग के निदेशक शेखर सक्सेना ने कहा कि मानसिक बीमारी को लेकर समाज की धारणा के कारण ही हमने हमारी मुहिम को नाम दिया है ‘अवसाद: आओ चर्चा करें’।

उन्होंने कहा कि अवसाद से पीड़ित व्यक्ति के लिए किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना उपचार एवं सुधार की स्थिति में पहला कदम होता है जिस पर वह भरोसा करता हो। डब्ल्यूएचओ के अनुसार इस संबंध में किए जाने वाला निवेश भी बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।

HOT NEWS UPDATE देखें मनुष्य को पिन्जरे मै क़ैद जानें क्यों रखा हुआ हैं क़ैद

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE