Home Entertainment ‘क’ अक्षर से फिल्म बनाने के लिए मशहूर हैं राकेश रौशन

‘क’ अक्षर से फिल्म बनाने के लिए मशहूर हैं राकेश रौशन

0
‘क’ अक्षर से फिल्म बनाने के लिए मशहूर हैं राकेश रौशन
wishing rakesh roshan happy birthday, turns 65
wishing rakesh roshan happy birthday, turns 65
wishing rakesh roshan happy birthday, turns 65

मुम्बई। बॉलीवुड में राकेश रौशन का नाम एक ऐसे फिल्मकार रूप में शुमार किया जाता है जो अपनी निर्मित फिल्मों से तीन दशक से अधिक समय से मनोरंजन कर रहे हैं।

राकेश रौशन का जन्म 6 सितम्बर 1949 को मुम्बई मे हुआ। उनके पिता रौशन फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर संगीतकार थे। राकेश रोशन ने 1970 में ‘घर-घर की कहानी’ से अपने फिल्म करियर की शुरआत की।

नायक के तौर पर उनकी पहली फिल्म 1971 में प्रदर्शित फिल्म ‘पराया धन’ थी। जो सुपरहिट रही। इसके बाद राकेश रौशन ने कई फिल्मों में अभिनय किया लेकिन खास सफल नही रहे। अभिनय में अपेक्षित कामयाबी हासिल नहीं कर पाने के बाद राकेश रौशन ने 1980 में ‘आपके दीवाने’ फिल्म के जरिए निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने कामचोर.1982. फिल्म बनाई।

इन दोनों फिल्मों में उन्होंने अभिनय भी किया। के. विश्वनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म कामचोर के सुपरहिट होने के बाद उन्हें यह लगा कि क अक्षर उनके लिए ..लकी.. है और उन्होंने अपनी आगामी सभी फिल्मों के नाम क अक्षर से रखने शुरू कर दिए।

इस अक्षर से शुरू होने वाली उनकी फिल्में हैं.. खुदगर्ज, खून भरी मांग, काला बाजार, किशन कन्हैया, कोयला, करण अर्जुन, कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, क्रिश, क्रेजी 4, किंग अंकल, काइट््स जैसी फिल्में है। ‘कहो ना प्यार है वर्ष 2000 आई वह फिल्म थी जिसके जरिए राकेश रोशन ने अपने पुत्र रितिक रोशन को फिल्म इंडस्ट्री में लांच किया। यह फिल्म उनकी सबसे बड़ी हिट फिल्मों में शामिल है। इस फिल्म से जुड़ा यह तथ्य भी रोचक है कि सर्वाधिक पुरस्कार पाने वाली बॉलीवुड की फिल्म होने पर इसे लिम्का बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी शामिल किया गया है।

वर्ष 2003 में प्रदर्शित.. कोई मिल गया.. फिल्म राकेश रोशन के निर्माण और निर्देशन में बनी महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इसी तरह इस फिल्म का सीक्वल क्रिश और तीसरा संस्करण क्रिश 3 भी उनकी बेहद कामयाब फिल्मों में है, जिसने छोटे बच्चों से लेकर बडे दर्शकों तक का भरपूर मनोरंजन किया था। राकेश रोशन चार बार फिल्म फेयर पुरस्कार हासिल कर चुके हैं।

कहो ना प्यार है और कोई मिल गया के लिए उन्हें निर्माता निर्देशक का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला है। फिल्म इंडस्ट्री में 35 वर्ष पूरे होने पर उन्हें ग्लोबल इंडियन फिल्म अवाडर्स की ओर से भी सम्मानित किया गया है। राकेश रौशन ने अपने सिने करियर में लगभग 75 फिल्मों में अभिनय किया। राकेश रौशन इन दिनों बतौर फिल्मकार फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है।