Home Health TREAND इन 5 चीज़ो से बचे…और पेट और सीने की तकलीफ से रहे दूर..

TREAND इन 5 चीज़ो से बचे…और पेट और सीने की तकलीफ से रहे दूर..

0
TREAND इन 5 चीज़ो से बचे…और पेट और सीने की तकलीफ से रहे दूर..
fat problems

fat problems

अनियमित खानपान और भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोगों को कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती है। इन समस्याओं में गैस और सीने की जलन भी एक है। कई लोग समझते हैं कि ये कोई मामूली बीमारी है। जबकि ऐसा नहीं है, जो लोग इन बीमारियों के शिकार हैं वहीं इसके दर्द को समझते हैं। इस रोग में पेट में काफी दर्द और जलन होती है। इतना ही नहीं कभी-कभी इंसान को सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होती है। आज हम आपको गैस की बीमारी से बचने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

गर्मियों में करे दो बार स्नान और हो जाए कूल कूल

स्वास्थ्यप्रद खाना खाएं

गैस की बीमारी से बचने का सबसे अच्छा विकल्प स्वास्थ्यप्रद भोजन का सेवन करना है। जिन चीजों से आपको गैस की समस्या महसूस हो रही है उसे तुरंत अपने आहार से हटाएं।

HOT NEWS UPDATE इस ऐक्टर ने क़र दी बाहुबली 2 की इंसल्ट देखें इस वीडियो में..

ज्यादा मसालेदार खाना जैसे समोसे, बर्गर, चिप्स, चाउमीन, गोलगप्पे का सेवन बंद कर दें। कई बार मीठे व्यंजन भी एसिडिटी का कारण बनते हैं। यदि आपको लगातार एसिडिटी रहती है तो आपको खट्टे फल जैसे ऑरेंज, अंगूर, नींबू आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

dark circles दूर हो जाएंगे इन पांच उपायोँ के बाद

अपने खाने के तरीके को बदले

कई लोग ऐसे होते हैं जिनका खाने का कोई समय नहीं होता है। व्सस्त होने के चलते कई लोग दिन में सिर्फ 1 या 2 बार ही खाना खा पाते हैं। जिस समय भूख लगती है उस वक्त खाना मिलता नहीं है। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें। ओवरईटिंग से भी पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है जिससे एसिड बनता है| इसके बजाय आप थोड़े-थोड़े अंतराल से तीन या चार बार खाना खाएं|

पनीर के अनेकों फायदे

धीरे खाएं

धीरे खाना खाने की आदत भी एसिडिटी को स्पष्ट निमंत्रण देने का एक तरीका है। खाना हमेशा धीरे और अच्छी तरह चबा कर खाना चाहिए। शोधकर्ताओं के अनुसार ओवरईटिंग से पेट में खाने की मात्रा ज्यादा एकत्रित हो जाती है जो कि ज्यादा एसिड पैदा होने का कारण बनता है।

इस बार गर्मी के मौसम में इन ड्रिंक्स को करें ट्राई

खाना खाते ही ना सोएं

खाना खाने के तुरंत बाद सेाने की आदत से भी पेट में गैस और सीने में जलन होती है। अक्सर जब आप देर से खाना खाते हैं तो आप थके हुए होते हैं और 1 घंटे के भीतर ही आप सो जाते हैं। इस आदत को बदलना चाहिए। हमेशा सोने से 2-3 घंटे पहले खाना चाहिए।

क्या आपके लिवर में भी होता हैं बार-बार दर्द, तो जाने…

चाय से परहेज करें

चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स के ज्यादा सेवन से भी गैस की समस्या होती है। हालांकि कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें चाय, कॉफी और कोला आदि कैफीन वाले पेय पदार्थ से एसिडिटी नहीं भी होती है। इसके लिए आपको इम्यून सिस्टम जिम्मेदार है। हमेशा याद रखें कि खाली पेट भूल कर भी चाय या कॉफी का सेवन ना करें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News