Home Business Auto Mobile पेट्रोल भराने का झंझट खत्म ये कार चलती हैं बिना पेट्रोल के

पेट्रोल भराने का झंझट खत्म ये कार चलती हैं बिना पेट्रोल के

0
पेट्रोल भराने का झंझट खत्म ये कार चलती हैं बिना पेट्रोल के
battry car sabguru.com

battry car sabguru.com

सबगुरु न्यूज। कैलिफोर्निया की ऑल इलेक्ट्रिक कार स्टार्टअप कंपनी ल्यूसिड ने पहली लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। इसका नाम एयर है और यह टेस्ला की मॉडल एस को टक्कर देगी। इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में टेस्ला, सरताज़ मानी जाती है।

VIDEO: नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के लिए ऐसे विचार रखते है

battry car sabguru.com
battry car sabguru.com

कैलिफोर्निया के फ्रेमॉन्ट में कंपनी ने एयर से पर्दा हटाया, इस कार में 100 किलोवॉट 130 किलोवॉट के बैटरी पैक का विकल्प दिया गया है।(VIDEO: अंडे खाने से होती है खतरनाक बीमारी) इस कार की पावर 1012 पीएस है और सिंगल चार्ज में यह 643 किलोमीटर का सफर तय करेगी। 0 से 96 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पाने में इसे 2.5 सेकंड का वक्त लगेगा। ऑटोनॉमस ड्राइविंग के लिए इसे में कई शॉर्ट और लॉन्ग रेंज रडार और कैमरे दिए गए हैं।

battry car sabguru.com
battry car sabguru.com

टेस्ला मॉडल एस की तरह इस में भी एप के जरिये मोबाइल वॉयस कंट्रोल सिस्टम मिलेगा, इस सिस्टम के जरिये कार के फंक्शन को कंट्रोल और ऑपरेट किया जा सकता है।(VIDEO: देखें गॉड ऑफ़ क्रिकेट का सबसे पहला मैच) कार की लॉन्चिंग साल 2018 में होगी। कीमत की बात करें तो शुरुआत में इस की कीमत 1 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 67.84 लाख रूपए होगी। कंपनी का कहना है कि इसका अफॉर्डेबल वर्जन बाद में आएगा, इसकी कीमत 65 हजार डॉलर यानी करीब 44.11 लाख रूपए होगी।

battry car sabguru.com
battry car sabguru.com

आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक लग्ज़री कारों के बाज़ार में हलचल और मुकाबला काफी तेज़ होने वाला है, ल्यूसिड के अलावा एक और स्टार्टअप कंपनी फेराडे फ्यूचर भी इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है।(VIDEO: हार्दिक पांड्या ने कर दिखाया कमाल पाकिस्तान के ख़िलाफ़) इसका प्रोडक्शन मॉडल अगले साल जनवरी में सामने आएगा। इस सेक्टर की लीडर तो फिलहाल टेस्ला ही है, मज़ेदार खबरों के लिए यहां क्लिक करें टेस्ला ने इसी साल अप्रैल में अपनी अफॉर्डेबल कार मॉडल-3 सेडान से पर्दा हटाया था। टेस्ला की योजना आने वाले कुछ सालों में भारत में भी आने की है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE