Home Health एक घंटे से अधिक देर तक गाना सुनना खतरनाक

एक घंटे से अधिक देर तक गाना सुनना खतरनाक

0
एक घंटे से अधिक देर तक गाना सुनना खतरनाक
world health warning to turn down the music

world health warning to turn down the music

न्यूयार्क। आप गाने सुनने के शौकीन हैं तो संभल जाइए! कहीं ऎसा न हो कि गाना सुनने की आपकी आदत आपके सुनने की क्षमता को हमेशा के लिए प्रभावित कर दे। डब्ल्यूएचओ की ताजा रिपोर्ट के अनुसार एक घंटे से अधिक देर तक और तेज आवाज में गाने सुनना हमारी सुनने की क्षमता पर बुरा असर डालता है।

गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये तरीक़े

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर के लगभग 10 अरब युवा और किशोर तेज आवाज में और बहुत देर तक गाने सुनने की आदत के कारण अपनी सुनने की क्षमता को हमेशा के लिए प्रभावित करने की कगार पर हैं।

स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह

रिपोर्ट के मुताबिक 12 से 35 उम्र के बीच के लगभग चार करोड़ 30 लोगों की श्रवण क्षमता प्रभावित हो चुकी है और यह संख्या लगातार बढ़ ही रही है। संगठन के मुताबिक हमारे सुनने की क्षमता प्रभावित न हो इसके लिए हमें कुछ तरीके अपनाने होंगे।

ब्लड ग्रुप से पता चलेगा दिल के दौरे का खतरा

स्वास्थ्य संगठन ने किसी भी गाने या तेज आवाज को सुनने के लिए सुरक्षित समय सीमा की सूची बनाई है जिसके अनुसार एमपी3 प्लेयर को अगर सबसे तेज आवाज में बजाया जाए तो उसे चार मिनट से अधिक देर तक सुनना घातक है।

अस्थमा का आयुर्वेदिक उपचार जाने

इसी तरह कार के अंदर की आवाजों को आठ घंटे, घास काटने की मशीन की आवाज को 30 मिनट, औसत मोटरसाइकिल की आवाज को 47 मिनट, कार के हॉर्न की आवाज या मेट्रो की आवाज 15 मिनट, संगीत समारोह को 28 सेकंड और सायरन की आवाज को नौ सेकंड से अधिक देर तक सुनना घातक है।

VIDEO: दुनिया के इस बाजार में बनाए जाते है हाथ से हथियार

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE