Home Business बापू के नाम पर बीयर बेचना पडा महंगा

बापू के नाम पर बीयर बेचना पडा महंगा

0
बापू के नाम पर बीयर बेचना पडा महंगा

gandhi
हैदराबाद/वॉशिंगटन। अमेरिका में एक बीयर बनाने वाली कंपनी के लिए अपने उत्पाद का नाम ‘गांधी-बोट’ रखना भारी पडता दिख रहा है। कंपनी ने अपने इस प्रोडक्ट के केन पर गांधी की तस्वीर का भी इस्तेमाल किया है।

हैदराबाद में एक वकील ने इसके लिए कम्पनी के खिलाफ याचिका दायर की है। इस कृत्य से अमेरीका में बसे भारतीय मूल के लोगों में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है। भारतीय मूल के लोगों ने कंपनी को अपनी इस हरकत के लिए माफी मांगने व बाजार से इस उत्पाद को तत्काल वापस लेने को कहा है।

हैदराबाद के वकील जनार्दन रेड्डी ने बीयर बेचने के लिए गांधी के नाम का इस्तेमाल करने पर अमेरिकी बियर कंपनी के खिलाफ न्यायालय में याचिका दायर की है। रेड्डी ने अपनी याचिका में कंपनी की इस हरकत को महात्मा गांधी का अपमान बताते हुए दंडनीय अपराध करार दिया है।

गौरतलब है कि अमेरिका में बीयर बनाने वाली न्यू इंग्लैंड ब्रूइंग कंपनी ने गांधी जी के नाम पर अपनी इस बीयर को ‘गांधी-बॉट’ नाम दिया है। कंपनी ने गांधी जी का नाम ही नहीं उनके विचारों का भी इस्तेमाल किया है, ब्रूइंग कंपनी ने अपनी साइट पर बीयर के बारे में बताते हुए लिखा है कि यह श्गांधी बॉटश् बीयर पूरी तरह से शाकाहारी है और आत्मशुद्धिकरण, सच और प्यार तलाशने वालों के लिए आदर्श है।

कंपनी ने मांगी माफी

वॉशिंगटन। भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर बीयर बेचने वाली अमरीकी कंपनी न्यू इंग्लैंड ब्रूइंग ने अपनी हरकत के लिए माफी मांगी है । कंपनी का कहना है कि वह तो महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देना चाहती थी और गांधी जी के पोते-पोती ने इस लेबल को पसंद कर सहमति दे दी थी। कंपनी के हेड ब्रुअर और पार्टनर मैट वेस्टफॉल ने कहा कि अगर इससे किसी की भावनाएं को आहत पहुंची हैं तो हमे खेद है।

वैसे कंपनी ने इस लेबल को बदलने या उत्पाद को वापस लेने के बारे में कुछ नहीं कहा है। कंपनी ने कहा कि वे गांधी जी के विचारों का आदर करते हैं और उन्हें उम्मीद है कि लोग इस उत्पाद को लॉन्च करने के हमारे सही इरादे को लोग समझेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here