Home Breaking मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से योग गुरु रामदेव ने की मुलाकात

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से योग गुरु रामदेव ने की मुलाकात

0
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से योग गुरु रामदेव ने की मुलाकात
Yoga guru Ramdev meets mulayam singh, cm akhilesh Yadav
Yoga guru Ramdev meets mulayam singh, cm akhilesh Yadav
Yoga guru Ramdev meets mulayam singh, cm akhilesh Yadav

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से उनके आवास पर रविवार को योग गुरु बाबा रामदेव ने मुलाकात की। इस मौके पर उनके सहयोगी बालकृष्ण भी मौजूद थे। योगगुरू ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र में काम करने में अपनी रुचि व्यक्त की। वे समाजवादी पार्टी सुप्रिमो मुलायम सिंह यादव से भी मिले।

उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में जड़ी-बूटियों, एलोवेरा, आंवला, टमाटर, मटर, सब्जियां, गेहूं, फलों आदि की अच्छी पैदावार हो सकती है, जिससे वहां के किसानांं को काफी लाभ होगा। इसके लिए बुन्देलखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित किए गए डैमों के इर्द-गिर्द डूब क्षेत्रों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाबा रामदेव ने बुन्देलखण्ड में अपनी विभिन्न प्रोडक्ट्स के उत्पादन के लिए निवेश की इच्छा भी जतायी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य सरकार इसके लिए हर सम्भव मदद करेगी।

योगगुरू ने कहा कि इन कार्यां के माध्यम से किसानों को जोड़ा जा सकता है, जो उनके लिए लाभकारी साबित होगा। उन्होंने कहा कि इच्छुक लोगों को हरिद्वार में प्रशिक्षण भी दिया जा सकता है।

उन्होंने गाय पालन को भी बढ़ावा देने की इच्छा व्यक्त करने के साथ-साथ ‘फॉरवर्ड-बैकवर्ड लिंकेज’ वाले किसान को-ऑपरेटिव की स्थापना पर भी बल दिया और कहा कि इससे भी किसानों का फायदा होगा।

बाबा रामदेव ने मुख्यमंत्री से हरिद्वार में सिंचाई विभाग की जमीन पर एक अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के जड़ी-बूटी पार्क की स्थापना के लिए भी सहयोग मांगा, जिस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें हर सम्भव सहायता का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने भेंट के दौरान मौजूद मुख्य सचिव आलोक रंजन तथा प्रमुख सचिव सिंचाई दीपक सिंघल को विचार-विमर्श करने के उपरान्त एक विस्तृत नीति बनाने के निर्देश दिए ताकि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में कार्य करने के इच्छुक लोगों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें।

योग गुरु ने मुलाकात में बताया कि उनके हरिद्वार स्थित कारखाने का शिलान्यास नेताजी द्वारा किया गया था। प्रदेश के सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने भी हरिद्वार का कारखाना देखा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को भी अपना कारखाना देखने के लिए आमंत्रित किया।

मुलाकात के दौरान बाबा रामदेव ने गोमती रिवर फ्रण्ट डेवलपमेण्ट, गोमती की सफाई एवं पुनर्जीवन, वाराणसी में वरुणा नदी की सफाई एवं पुनर्जीवन, वृन्दावन में यमुना नदी की सफाई एवं पुनर्जीवन के साथ-साथ अन्य विकास योजनाओं जैसे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो जैसी अवस्थापना योजनाओं की भी प्रशंसा की।