Home World Europe/America व्हाइट हाउस के ‘ईस्टर एग’ उत्सव में होगा योग

व्हाइट हाउस के ‘ईस्टर एग’ उत्सव में होगा योग

0
व्हाइट हाउस के ‘ईस्टर एग’ उत्सव में होगा योग
yoga sessions to be part of White House's easter celebrations
yoga sessions to be part of White House's  easter celebrations
yoga sessions to be part of White House’s easter celebrations

वाशिंगटन। राष्ट्रपति बराक ओबामा के व्हाइट हाउस के प्रांगण में आखिरी ईस्टर उत्सव में इस बार योग को भी शामिल किया गया है। सोमवार को होने वाले इस ईस्टर एग उत्सव के आयोजन में हजारों अमरीकी नागरिक भाग लेंगे।

इस दौरान कई प्रोफेशनल योगा सिखाने वाले शिक्षक हजारों अमेरिकी नागरिकों को योगा करायेंगे। जिसमें शामिल होने के लिए करीब 35000 टिकट जारी किए गए हैं।

वाइट हॉउस के विशाल लॉन को 10 अलग-अलग ज़ोनों में बांटा गया है जिसमें से एक ज़ोन को ‘योग गार्डन’ का नाम दिया गया है, इस दौरान योग प्रशिक्षक प्रतिभागियों को योग की जानकारी देंगे।

वाइट हाउस में पिछले 138 सालों से ईस्टर एग उत्सव मनाने की की परंपरा जारी है यह राष्ट्रपति के निवास में होने वाला सबसे बड़ा आयोजन होता है। इस वर्ष के कार्यक्रम की थीम है ‘लेट्स सेलिब्रेट’।

इसमें संगीत कार्यक्रम, खेल प्रतियोगिता, खाना पकाने के स्टाल, कहानी पठन और ईस्टर एग रोलिंग जैसे कार्यक्रम भी शामिल हैं।

वाइट हाउस में अमरीका की पहली महिला मिशेल ओबामा की इस साल की ‘लेट्स मूव’ पहल के तहत एक दौड़ भी आयोजित की जाएगी। जिसमें लोगों में सेहत के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिये खुद मिशेल 250 बच्चों के साथ दौड़ लगाएंगी।

इस साल की विशेष अतिथि टोनी अवॉर्ड विजेता, मल्टी-प्लैटिनम रिकॉर्डिंग की कलाकार इदिना मेंजेल होंगी जो अमेरिका का राष्ट्रीय गीत गाएंगी और रॉक ऐंड एग रोल की मंच पर प्रस्तुति देंगी।