Home Headlines भ्रष्टाचार में चीन के शीर्ष नेता गिरफ्तार, सीपीसी से भी हुए निष्कासित

भ्रष्टाचार में चीन के शीर्ष नेता गिरफ्तार, सीपीसी से भी हुए निष्कासित

0

curruption

बीजिंग। चीन में हू जिन्ताओ के शासन काल में शीर्ष नेताओं में शुमार रहे झोउ योंगकांग को भ्रष्टाचार, सेक्स और देश की गोपनीय सूचनाओं को लीक करने के आरोप लगाए जाने के बाद कम्युनिस्ट पार्टी से निष्कासित करने के साथ ही गिरफ्तार कर लिया गया है। यह ताजा जानकारी एक मीडिया रपट से मिली है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012 तक आंतरिक सुरक्षा की कमान संभालने वाले झोउ पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ की अध्यक्षता वाली सीपीसी की नौ सदस्यीय स्थायी समिति में नौंवे रैंक के सदस्य थे। 72 वर्षीय झोउ को गिरफ्तार करने के बाद कल सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना से निष्कासित कर दिया गया। देश में माओ युग के बाद से ऐसे शर्मनाक आरोपों का सामना करने वाले वह पहले शीर्ष नेता हैं।
बीती रात पार्टी की केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो की बैठक के बाद झोउ को सीपीसी से निष्कासित कर दिया गया। भ्रष्टाचार के अलावा उनके खिलाफ अपनी प्रेमिकाओं की मदद करने और सेक्स एवं धन के लिए सत्ता के दुरूपयोग तथा देश की गोपनीय सूचनाएं लीक करने के आरोप लगाए गए हैं।
जांच में पाया गया है कि झोउ ने पार्टी के राजनीतिक, संगठनात्मक और गोपनीयता के अनुशासन का गंभीर उल्लंघन किया है। सीपीसी के एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने रिश्तेदारों, प्रेमिकाओं और मित्रों को उनके कारोबार में भारी फायदा पहुंचाने के लिए सत्ता का दुरूपयोग किया जिसके चलते सरकारी संपत्ति का भारी नुकसान हुआ। झोउ की गिरफ्तारी से अभी तक चली आ रही वह परंपरा समाप्त हो गयी है जिसके तहत सेवानिवृत्त नेताओं के खिलाफ मुकदमा नहीं चलाया जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here