Home Career Jobs बड़े कमाल के है आपके फिंगर प्रिंट्स

बड़े कमाल के है आपके फिंगर प्रिंट्स

0
बड़े कमाल के है आपके फिंगर प्रिंट्स

अब जहां कॉर्पोरेट सेक्टर्स में बिल्डिंग में एंट्री गेट पर फिंगर प्रिंट सेंसर के जरिए एटडेंस का ट्रेन्ड सरकारी आॅफिसों में भी यूज होने लगा है। ऐसे में टेक्नोलॉजी के बढ़ते दायरे में वहीं अब फिंगर प्रिंट सेंसर के जरिए फोन को भी और बेहतर बनाया जा सकता है।

यही वजह है कि इन दिनों ज्यादातर स्मार्टफोन्स फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ लॉन्च हो रहे हैं। इसके जरिए जहां फोन को लॉक और अनलॉक कर सकते है वहीं कुछ एप और डाउनलॉड करके फोन के बाकि फिचर्स को स्मार्ट बना सकते है।

लेनी होगी परमिशन

बहुत बार ऐसा होता है कि एक ही डिवाइस को ग्रुप में यूज करते हैं। ऐसे में सबसे पहले सवाल यही उठता है कि वॉट्सऐप, फोटोज़, कैलंडर या ईमेल वगैरह को कैसे सुरक्षित बनाया जाएं ताकि कोई छेड़ छाड़ नहीं कर सकें। ऐसा तब जरूरी है जब फोन बच्चों को यूट्यूब पर विडियो देखने या गेम खेलने के लिए देते हैं। ऐसे में AppLock – Finger print Unlock (by Cheetah Mobile) नाम का फ्री एप चुन सकते है और इसमें विज्ञापन भी नहीं है। इसके जरिए एप्स कि लिस्ट बनाकर फिंगरप्रिंट स्कैनर के ​जरिए लॉक कर सकते हैं। वाई-फाई, ब्लूटूथ और एप इंस्टॉल्स तक को लॉक किया जा सकता है।

शॉपिंग होगी और सिक्यॉर

गूगल प्ले स्टोर से फ्री एप्स तो आसानी से डाउनलोड हो जाते हैं मगर पेड एप्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पासवर्ड मांगता है। इससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि आप ही परचेज कर रही हैं, कोई और नहीं। आप इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर को इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर कि सेटिंग्स में जाकर ‘fingerprint authentication’ को जांचे। अगर डिवाइस पर पहले से फिंगरप्रिंट स्टोर है तो अब उसकी मदद से प्ले स्टोर पर ट्रांजैक्शंस करना आसान होगा।

लगाएं गैलरी पर लॉक

कई बार आप फोटो लेते हैं और उसे दिखाने के लिए फोन किसी और को दे देते हैं। तब अजीब लगता है जब वह स्वाइप करते हुए सारे फोटोग्राफ्स को देखते हैं। इसके लिए Caramel Apps ने Solo Photo नाम का एप बनाया है। जिसकी मदद से कुछ फोटोग्राफ्स को लॉक कर सकते है। इससे गैलरी में वही फोटो दिखेंगे जो लॉक्ड नहीं होंगे। बेसिक वर्जन फ्री है।

पासवर्ड भी होगा सुरक्षित

अलग-अलग अकाउंट्स के लिए अलग पासवर्ड्स रखना अच्छी बात है। मगर कई बार गफलत के चलते पासवर्ड भूल जाना आम है। इस परेशनी से बचने के लिए आप LasPass एप इंस्टॉल कर सकते हैं। इस पासवर्ड वॉल्ट के अंदर सभी पासवर्ड्स सेव कर सकते हैं। इस एप को फिंगरप्रिंट सेंसर से अनलॉक किया जा सकता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर से लॉन्च करें एप

Fingerprint Gestures (by SuperThomasLab) नाम का एप कुछ एक्शंस परफॉर्म करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर इस्तेमाल करने का ऑप्शन देता है। यह फीचर गूगल पिक्सल में बिल्ट इन है मगर एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जेस्चर्स की मदद से एप लॉन्च कर सकते हैं, म्यूजिक कंट्रोल कर सकते हैं, नोटिफिकेशंस ओपन कर सकते हैं या फिर टॉर्च ऑन कर सकते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स फीचर्स डिवाइस पर भी निर्भर करते हैं।

फोटो भी होगी क्लिक

बहुत सारे डिवाइसेज का कैमरा एप फिंगरप्रिंट पर टैप करने पर फोटो खींचने का फीचर देता है। अगर फिर भी कैमरा एप में यह सेटिंग नहीं है तो Dactyl (by Nick Yelito) खरीद सकते हैं। 130 रुपए के इस एप को खरीदने से पहले इसका फ्री ट्रायल वर्जन डाउलोड करके देख सकते है किस फोन पर काम कर रहा है या नहीं।

जर्नरल होंगे प्राइवेट

पहले जहां पेपर डायरियों में लॉक आता था,वहीं अब Journey (by Two App Studio) नाम के एप है, जिसकी मदद से सिस्टम में लिखित किसी भी तरह कि फाइल को फिंगरप्रिंट से सिक्यॉर कर सकते है। आप इसमें एंट्रीज़ डाल सकते हैं और क्लाउड की मदद से सभी डिवाइसेज के साथ भी सिंक हो सकती है।

यह भी पढ़े :-

OMG…JIO के बाद अब ये कंपनी दे रही हैं अनलिमिटेड कॉलिंग…

ये हैं लेटेस्ट टॉप 10 गैजेट्स, इनमें छिपी होगी आपकी पसंद

गूगल और बिंग पर पायरेटेड सामग्री खोजना मुश्किल होगा

यह रहा अब तक का सबसे सस्ता डेटा ऑफर, 80 पैसे…