Home Breaking जाकिर नाईक का पीआरओ अरशीद कुरैशी नवी मुंबई से अरेस्ट

जाकिर नाईक का पीआरओ अरशीद कुरैशी नवी मुंबई से अरेस्ट

0
जाकिर नाईक का पीआरओ अरशीद कुरैशी नवी मुंबई से अरेस्ट
controversial Islamic preacher Zakir Naik's aid Arshid Qureshi arrested over alleged terror links
controversial Islamic preacher Zakir Naik
controversial Islamic preacher Zakir Naik’s aid Arshid Qureshi arrested over alleged terror links

नई दिल्ली/मुंबई। मुस्लिम धर्म प्रचारक जाकिर नाईक की मुश्किलें कम होती नज़र नहीं आ रही हैं। वहीं महाराष्ट्र एटीएस और केरल पुलिस ने साझा ऑपरेशन में नाईक के पीआरओ अरशीद कुरैशी को नवी मुंबई से गिरफ्तार किया है।

अरशीद कुरैशी जाकिर नाईक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) से जुड़ा हुआ है। इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन में कुरैशी पब्लिक रिलेशन अफसर था। कुरैशी को केरल की मरियम का धर्मांतरण कर उसे आईएस में भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

जिस मामले में गिरफ्तारी हुई है उसकी एफआईआर कोच्चि (केरल) में आईपीसी की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश) और धारा 153 ए (समूहों के बीच शत्रुता फैलाने) के साथ-साथ गैर कानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत दर्ज है।

उसे नवी मुंबई की बेलापुर की एक अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 25 जुलाई तक केरल पुलिस की ट्रांजिट रिमांड में भेज दिया गया। केरल पुलिस अब उसे कोच्चि की अदालत में पेश करेगी।

गौरतलब है कि आईएस में शामिल हुए केरल के 21 लोगों की अलग अलग कहानियां सामने आई हैं। पहले निमिशा के फातिमा बनने की कहानी आई। उसके बाद आईएस में गई एक और महिला मरियम के बारे में खुलासा हुआ।

बताया गया कि उसे पहले मुस्लिम बनाया गया है। फिर उसे आईएस में धकेला गया। इसके लिए प्यार को जरिया बनाया गया। वहीं दूसरी तरफ केरल के कांग्रेस विधायक का दावा है कि मरियम पर तो जाकिर नाईक के भाषणों का असर था।

केरल के जो 21 लोग आईएस के रास्ते पर चले गए उसी में एक महिला है मरियम उर्फ मेरिन। मरियम अपने पति के साथ पहले घर से लापता हुई। फिर खबर आई कि वह भी आईएस में शामिल हो चुकी है।

मरियम के बारे में जो बड़े खुलासे हुए हैं उनमें एक ये कि मरियम जाकिर नाईक से कट्टर धार्मिक विचारों से प्रभावित थी और दूसरा खुलासा ये है कि मरियम लव जेहाद की शिकार बनी। जिस ईसाई लड़के से उसने प्यार के बाद शादी की उसी ने एक मुस्लिम बिजनेसमैन से मिलकर उसे इस्लाम अपनाने के लिए मजबूर किया।

मरियम के परिवार ने उसके पति याह्या पर मरियम को जबरन आईएस में शामिल होने का आरोप लगाया है। परिवार की शिकायत पर केरल पुलिस ने मरियम के पति याह्या के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियों के कानून के तहत केस दर्ज किया है।

मुंबई में रहने वाले कुरैशी नाम के बिजनेसमैन पर भी केस दर्ज किया गया है लेकिन पुलिस अभी तक यकीन नहीं कर पाई है कि याह्या और कुरैशी के आतंकी लिंक हैं या नहीं।

उल्लेखनीय है कि एक जुलाई को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक रेस्टोरेंट पर हुए आत्मघाती हमले के हमलावर जाकिर नाईक से प्रेरित थे। महाराष्ट्र में शिवसेना ने जाकिर नाईक की गिरफ्तारी की मांग की है लेकिन अभी तक जाकिर नाईक के खिलाफ कोई केस दर्ज नहीं हुआ है।