Home Headlines थरूर और नायपॉल का सांझा मंच होगा साहित्य महाकुंभ

थरूर और नायपॉल का सांझा मंच होगा साहित्य महाकुंभ

0
ZEE JAIPUR LITERATURE FESTIVAL  from 21-25 Jan 2015
ZEE JAIPUR LITERATURE FESTIVAL from 21-25 Jan 2015

जयपुर। राजस्थान के जयपुर में 21 जनवरी से आयोजित पांच दिवसीय साहित्यिक महाकुंभ में साहित्य प्रेमी एलिजाबेथ गिलबर्ट के साथ सेल्फी द आर्ट ऑफ द मेमोयर अमीश त्रिपाठी व विवेक ओबरॉय के साथ द कनफ्लिक्ट ऑफ धर्मा इन द महाभारत जैसे सत्रों का आनंद ले सकेंगे।

इसके साथ ही एक ऎतिहासिक सत्र का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें साहित्य की दुनिया के दिग्गज थरूर और वीएस नायपॉल एक ही मंच पर साथ नजर आएंगे।

दुनिया के सबसे लोकप्रिय साहित्य मेलों में से एक जी जयपुर लिटरेचर फैस्टिवल 2015 का बहुप्रक्षित कार्यक्रम वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। काव्यरस के शौकीनों के लिए एक शानदार मंच बनने की प्रतिबद्धता पर खरा उतरते हुए मेले का उद्घाटन पुलित्जर पुरस्कार विजेता कवि विजय शेषाद्रि, प्रतिष्ठित हिंदी कवि और ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता केदारनाथ सिंह के भाषण के साथ होगा। अरविन्द कृष्ण मेहरोत्रा का सत्र पोयटिक इमेजिनेशन दर्शकों को काव्यात्मक यात्रा पर ले जाएगा, जहां काव्य के विभिन्न प्रकारों और भाषओं पर चर्चा की जाएगी।

वैश्विक चिंतकों और लेखकों से भारतीय दर्शकों को रू बरू कराने की परंपरा को जारी रखते हुए जी जयपुर साहित्य मेला 2015 में भी कला, साहित्य और काव्य के क्षेत्र की दिग्गज हस्तियों के साथ दिलचस्प सत्रों का आयोजन होगा। इस मेले में हिस्सा लेने वाले प्रतिष्ठित प्रतिभागियों की सूची में इस साल 2013 का मैनबुकर पुरस्कार जीतने वाली इलेनॉरकैटन का नाम भी शामिल हो गया है। इलेनॉर अपने सत्र फर्स्ट ट्रायंफ्स में दर्शकों को संबोधित करेंगी और उनके साथ मंच पर बेली पुरस्कार विजेता इमियर मैकब्राइड भी मौजूद होंगी।

मेले के इस संस्कर¦ का सबसे बड़ा आकर्षण नोबेल पुरस्कार विजेता सर वी एस नायपॉल और अमेरिका के मशहूर यात्रा वृतांत लेखक पॉल थरूर का साथ आना है। नायपॉल द राइटर ऎंड द वर्ल्ड सत्र में फारू ख ढोंढी के साथ हिस्सा लेंगे, जबकि पॉल थरूर ए हाउस फॉर मिस्टर बिस्वास सत्र में हनीफ कुरैशी और अमित चौधरी के साथ हिस्सा लेंगे।.माअी अदर लाइफ, ए नॉवलिस्ट अफेयर विद नॉन फिक्शन शीर्षक के एकल सत्र में पॉल थरूर लेखन शैली बदलने के बारे में बात करेंगे।

महिला सुरक्षा को लेकर साहित्य उत्सव में विशेष चर्चा होगी जिसके तहत ए रेवोल्यूशन इज बुइंग सत्र में संगीता बंद्योपाध्याय, सी मृणालिनी, सुकृता पॉल कु मार और माला लाल इस मुददे पर अपने विचार व्यक्त करेंगी। इसके अतिरिक्त भोपाल गैस त्रासदी के तीन दशक गुजरने के बावजूद अधूरे संकल्प पर टॉक्सिक लीगेसी सत्र में जेवियर मोरो, सलिल त्रिपाठी और जॉन इलियट चर्चा करेंगे।

इस साल मेले में सिनेमा की अमरता और भारतीय सिनेमा की बदलती तस्वीर केंद्र में होगी। नसरूद्दीन शाह अपनी आत्मकथा एंड देन वनडे पर प्रतिष्ठित अभिनेता और नाटककार गिरीश कर्नाड के साथ बातचीत करेंगे, जबकि बॉलीवुड की मशहूर और वरिष्ठ अभिनेत्री वहीदा रहमान उनकी आत्मकथा के लेखक और फिल्मों के इतिहासकार नसरीन मुन्नी कबीर और लेखक व पौराणिक विशेषज्ञ अर्शिया सत्तार के साथ चर्चा करेंगी। वहीदा रहमान की बेहतरीन व ऎतिहासिक फिल्मों और भूमिकाओं पर चर्चा करने के साथ ही वरिष्ठ अदाकारा भारतीय सिनेमा की बदलती तस्वीर के बारे में भी अपना नजरिया रखेंगी।

पिछले साल के साहित्य मेले में बेहद लोकप्रिय थीम रहे डाइम एंड पनिशमेंट के बाद इस साल भी साहित्य प्रेमी द रोचन डेडली सिंरा थीम पर आधरित विभिन्न सत्रों का आनंद ले सकेंगे। हनीफ कुरैशी, दीप्ति कपूर, सारा वाटर्स और निकोलसन बेकर बेसिक इंस्टिक्ट सत्र में पारंल सहगल के साथ बातचीत में ईसाई धर्म में सात अपराधों का खुलासा करेंगे।

साहित्यिक मेले में ओजस आर्ट अवॉर्ड के विजेताओं के काम को प्रदर्शित किया जाएगा, सबसे पहले खुशवंत सिंह मेमोरियल प्राइज के विजेताओं के नाम की घोषणा की जा एगी और जावेद अख्तर, अभय के विश्वजीत, पृथ्वीजीत सिंह, अनुपमा चोपडा, मुकुल देव द्वारा किताबों का विमोचन किया जाएगा। लिमका बुक ऑफ रिकॉडर्स के नवीनतम संस्करण का भी मेले में विमोचन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here