Home Headlines चल पड़ा मोदी के स्वच्छता अभियान का रथ

चल पड़ा मोदी के स्वच्छता अभियान का रथ

0

26.09.02
सिरोही . जिले में आज ग्रामीण क्षेेत्रों में निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ, जिला प्रमुख चंदन सिंह देवड़ा एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्वरूप सिंह पंवार ने कले€ट्रेट परिसर से 5 स्वच्छता जागरूकता रथों को रवानगी दी. ये रथ विभिन्न पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों में जाकर ग्रामीणों को स्वच्छता कार्यक्रम से जोडऩे का कार्य करेंगे।

जागरूकता के लिए बग्गी खाना स्कूल से मैराथन दौड़ भी शुरू की गयी जिसमे शहर की स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्वरूप सिंह पंवार ने नवीन भवन पर संपन्न इस दौड़ में भाग लेने वाले बच्चों को स्वच्छता का संदेश दिया और अपने पड़ौसियों तथा अभिभावकों को स्वच्छता के बारे में जानकारी देने को कहा।

उन्होंने स्वच्छता की आदत डालने पर जोर देते हुए विद्यार्थियों से अपेक्षा की कि वे मिड-डे-मील ग्रहण करने से पूर्व हाथ अवश्य धोयें। ऐसे व्यक्ति जो खुले में शौच जाते हैं उनको अभियान के उद्देश्यों के बारे में बतायें। विद्यार्थियों को स्वच्छता का संकल्प भी दिलाया गया।
प्रभारी चांदु खां ने परिवार में व्यवहारिक रूप से सफाई रखने और इससे होने वाले स्वास्थ्य संबंधी लाभों की विस्तार से जानकारी दी। बागसीन ग्राम में निर्मल ग्राम के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा की गई। ग्रामवासियों ने आगामी 15 दिन में शत प्रतिशत खुले में शौच से मुक्ति के संबंध में प्रतिज्ञा ली।

इस अवसर पर सर्व शिक्षा अभियान के कांतिलाल खत्री, शिक्षा विभाग से मूल शंकर, सहायक निदेशक एम.एल.मारू, अधिशासी अभियंता राजेन्द्र लोढ़ा, सहायक अभियंता राजेन्द्र सुथार सहित विद्यार्थी मौजूद थे। 27 सितम्बर को पिंडवाड़ा क्षेत्र में स्वच्छता जागरण के प्रयास होंगे और निशुल्क प्रचार-प्रसार साहित्य वितरित किया जायेगा। आगामी सोमवार को विशेष ग्राम सभाएआयोजित की जायेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here