Home Breaking 10 दिवसीय गणेशोत्सव का शुभारंभ, घर-घर में विराजे विघ्नहर्ता गणेश

10 दिवसीय गणेशोत्सव का शुभारंभ, घर-घर में विराजे विघ्नहर्ता गणेश

0
10 दिवसीय गणेशोत्सव का शुभारंभ, घर-घर में विराजे विघ्नहर्ता गणेश
10 day long Ganesh festival begins in madhya pradesh
10 day long Ganesh festival begins in madhya pradesh
10 day long Ganesh festival begins in madhya pradesh

भोपाल। देशभर के साथ ही मध्य प्रदेश में भी दस दिवसीय गणेशोत्सव का शुभारंभ धूमधाम से किया गया। गणेश चतुर्थी पर भद्रा का साया होने की वजह से श्रद्वालुओं ने सुबह से ही पूजा अर्चना कर मूर्तियों की स्थापना की।

सुबह 6 बजकर 12 मिनिट से शुरु हुए शुभ मुहूर्त में पंडालों और घरों में भक्तों ने भगवान गणेश की प्रतिमा को विराजमान किया गया। राजधानी भोपाल में सैकड़ों स्थानों पर छोटी बड़ी झांकीयां सजाई गई हैं।

गणेशोत्सव के चलते राजधानी के गणेश मंदिरों में भी सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखने को मिली। दस दिवसीय पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह देखा जा रहा है। मिठाई की दुकानों पर लड्डू और मोदक की मांग बढ़ गई हैं।

प्रदेश के अन्य जिलों इंदौर, जबलपुर, रीवा, मंदसौर, उज्जैन आदि में भी गणेशोत्सव को लेकर उत्साह चरम पर हैं। हालांकि प्रदेश के सभी जिलों में द्वारा पीओपी से बनी प्रतिमाओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन इसके बावजूद भी पीओपी की प्रतिमाएं सरेआम बेची गई।

भक्तों की पसंद बनी मिट्टी से बनी मूर्तियों की मनमाने भाव पर बिक्री हुई। देखने में आया है कि 46 बर्षों बाद शिक्षक दिवस और गणेशचतुर्थी एक साथ पड़ी है। दोनों का ही संबंद्य विद्या से है।

गणेशोत्सव को मनाने के लिए शहर में विद्युत साज-सज्जा के साथ आर्कषक पांडल बनाए गए है। शहर में भक्तों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रसाशन द्वारा चौकस व्यवस्थाएं की गई है।

चिन्तामणी गणेश मंदिर पर आज होगी महाआरती

मंदसौर के अति प्राचीन मंदिर श्री चिन्तामणी गणेश मंदिर कागदीपुरा में दस दिवसीय गणेशोत्सव बडी धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर के संरक्षक पं ब्रजकिशोर शास्त्री ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी गणेश जन्मोत्सव के अवसर आज 12 बजे महाआरती का आयोजन किया जाएगा। जिसके मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार होगे। प्रतिदिन रात्री 8 बजे आरती का आयोजन किया जाएगा।

महाराष्ट्र समाज निकालेगा पालकी यात्रा

धार में महाराष्ट्र ब्राम्हण समाज पालकी यात्रा निकाली जाएगी। नगर के चिंतामण गणेश मंदिर व बड़ा गणपति मंदिर सहित श्री दूर्गा विनायक गणपति मंदिर में दोपहर 12 बजे गणेशजी के जन्मोत्सव की महाआरती के बाद मोतीचूर के लड्डूओं का प्रसाद वितरित किया गयाा।

बस स्टैण्ड स्थित लक्की चौराहे की गणेशोत्सव समिति द्वारा एक भव्य चल समारोह के रूप में गणेश प्रतिमा का जुलूस निकाला गया। चिन्तामण गणपति मंदिर याराना ग्रुप के तत्वावधान में आनन्द चौपाटी स्थित श्रीसिद्धि विनायक गणपति मंदिर पर महाआरती का आयोजन किया जाएगा। समिति ने अधिक से अधिक संख्या में महा आरती व प्रसादी वितरण में सम्मिलित होने का आव्हान धर्मप्रेमी जनता से किया।

चिंतामण गणेश मंदिर पर होगा विशेष अनुष्ठान

उज्जैन में करीब 600 पाण्डालों में इस बार प्रतिमा स्थापना होना है। इन पाण्डालों में 10 दिनों तक विविध सांस्कृतिक आयोजन होंगे वहीं झांकियां भी सजाई जाएगी। शहर में सार्वजनिक पाण्डालों के अलावा सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, विद्यालयों आदि में भी प्रतिमा स्थापना होगी। बड़े गणेश मंदिर एवं चिंतामण गणेश मंदिर पर विशेष अनुष्ठान सम्पन्न होंगे।