Home Sirohi Aburoad 14 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन आबूरोड में, होगा रचनाकारों का सम्मान

14 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन आबूरोड में, होगा रचनाकारों का सम्मान

0
14 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन आबूरोड में, होगा रचनाकारों का सम्मान
journalist and poets to be honoured in aburoad
journalist and poets to be honoured in aburoad

आबूरोड। 14 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन का मुख्य सत्र आबूरोड में आगामी 9 अक्टूबर को होगा । सृजनगाथा डॉट कॉम द्वारा ब्रह्माकुमारी के शांतिवन में संयुक्त रूप से आयोजित संगोष्ठी के अंतर्गत देश भर के बुद्धिजीवी, संपादक, पत्रकार और साहित्यकार ‘साहित्य और विरासत’ विषय पर केंद्रित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में अपनी बात रखेंगे । सम्मेलन का अनौपचारिक उद्घाटन विश्वविद्यालय के प्रमुख बीके मृत्युंजय करेंगे वहीं अध्यक्षता हिंदी के जाने-माने आलोचक डॉ. खगेन्द्र ठाकुर (पटना) करेंगे।

सम्मेलन के अंतरराष्ट्रीय संयोजक डॉ. जयप्रकाश मानस ने बताया है कि इससे पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी और हिंदी-संस्कृति को प्रतिष्ठित करने के लिए सृजनगाथा डॉट कॉम के संयोजन में ये सम्मेलन रायपुर, बैंकाक, मारीशस, पटाया, ताशकंद (उज्बेकिस्तान), संयुक्त अरब अमीरात, कंबोडिया-वियतनाम, श्रीलंका, चीन, नेपाल, मिस्र, असम-शिलांग तथा बाली (इंडोनेशिया) में हो चुके हैं ।

इस सम्मेलन में राजस्थान सहित देश के कई राज्यों के लगभग 100 रचनाकार भाग ले रहे हैं । 1 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2017 तक राजस्थान में होने वाले 14 वां सम्मेलन की अन्य संगोष्ठियाँ जंयपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर में हुई।
-रचनाकारों और साहित्यकारों का होगा सम्मान
ब्रह्मकुमारीज अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय, शांतिवन, आबूरोड, में 9 अक्टूबर को शाम 6 बजे होने वाले इस सम्मेलन में देश भर के रचनाकारों की साहित्यिक कृतियों का विमोचन, विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतायँ सहित अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन के 14 वें अंलकरण सत्र के दरमियान चयनित रचनाकारों को विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा ।

जिसमे सिरोही ईटीवी के संवाददाता शरद टाक को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में उत्कृष्ट कार्य करने पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सृजनश्री सम्मान से नवाजा जाएगा। आगामी अप्रेल 2018 में रूस में प्रस्तावित 15 वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में टाक द्वारा लिखी ष्मीडिया का बदलता स्वरूप पुस्तक का विमोचन होगा। इसके अलावा जोधपुर की कवियत्री किरण राजपुरोहित नितिला व आबूरोड के जनसंपर्क सेवा के क्षेत्र में बीके कोमल को अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलेगा।