Home Rajasthan Jaipur राजस्थान : 16 जिला प्रमुख पद महिलाओं के लिए आरक्षित

राजस्थान : 16 जिला प्रमुख पद महिलाओं के लिए आरक्षित

0
Panchayat Polls in rajasthan
16 zila pramukh posts reserved for women in rajasthan

जयपुर। राजस्थान में पंचायती राज आम चुनाव 2015 के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग के जिला प्रमुख पदों के लिए श्रेणीवार आवंटन एवं महिलाओं के जिला प्रमुख पदों के लिए लॉटरी के माध्यम से आरक्षण निर्घारित किया गया।

पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्रीमत पाण्डे की अध्यक्षता में आरक्षण की लॉटरी सोमवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान जयपुर में निकाली गई।

अनुसूचित जाति वर्ग के लिए जिला प्रमुख के कु ल 6 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए कु ल 5-5 पद आरक्षित किए गए। सभी वर्गों एवं अनारक्षित पदों में से कुल 16 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं।

जिला प्रमुखों के अनारक्षित पदों में भीलवाड़ा, चूरू, धौलपुर, हनुमानगढ़, जालोर, जोधपुर, करौली एवं टोंक शामिल हैं।

इसी तरह अनारक्षित किंतु महिलाओं के लिए आरक्षित पदों में अलवर, भरतपुर, बीकानेर, दौसा, श्रीगंगानगर, झंुझुनूं, नागौर, सवाई माधोपुर एवं सिरोही हैं।

अनुसूचित जाति के लिए पद राजसमन्द, सीकर एवं उदयपुर तथा अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए 3 पद अजमेर, बाडमेर एवं जैसलमेर आरक्षित किए गए हैं।

अनुसूचित जनजाति के लिए 3 पद बांसवाड़ा, डूंगरपुर एवं जयपुर तथा अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए 2 पद झालावाड़ एवं प्रतापगढ आरक्षित किए गए हैं।

अन्य पिछडा वर्ग के लिए 3 पद बारां, कोटा एवं पाली तथा अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 2 पद बून्दी एवं चित्तौड़गढ़ आरक्षित किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here