Home Rajasthan सिरोही : सडकों पर 2014 में अब तक जा चुकी है 180 जान

सिरोही : सडकों पर 2014 में अब तक जा चुकी है 180 जान

0
sirohi sp samir kumar taking meeting of district transport commitee
sirohi sp samir kumar taking meeting of district transport commitee

सिरोही । पुलिस अधीक्षक समीर कुमार सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कले€ट्रेट के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक में जिले में दुर्घटनाओं पर नियंत्रण लगाने, अवैध वाहनों के संचालन एवं ओवर लोडिंग की रोकथाम सहित यातायात प्रबन्धन से जुड़े कई महत्त्वपूर्ण बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया।

सिंह ने कहा कि सडक़ पर सावधानीपूर्वक देखकर वाहन चलाना, चालक को स्वयं ही सीखना होगा, इसके लिए उसे सिखाया नहीं जा सकता। उन्होंने बैठक में वर्ष 2012 से अब तक जिले में दुर्घटनाओं के आंकड़ों को स्पष्ट करते हुए कहा कि वर्ष 2012 में जिले में दुर्घटनाओं से 159 व्यक्तियों की मृत्यु हुई थी और 509 व्यक्ति घायल हुये थे। वर्ष 2014 में अब तक 180 व्यक्ति मृत्यु प्राप्त कर चुके हैं और 602 घायल हुए हैं। इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जिले में बढ़ती हुई वाहन दुर्घटनाओं का मुख्य कारण युवाओं द्वारा अनियंत्रित गति एवं यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हुए वाहन चलाना, बाहरी घाटे की भौगोलिक संरचना सहित वाहनों का धैर्यपूर्वक नहीं चलाना आदि कई कारण बताए।

उन्होंने बाहरी घाटे में वाहन चालकों के लिए मार्गदर्शन की व्यवस्था करने पर बल दिया और स्पीड बे्रकर की उपयोगिता के संदर्भ में विचार रखे। सडक़ निर्माण तकनीकी मानदंडों, यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने पर विचार विमर्श हुआ। बैठक में यह निष्कर्ष निकल कर सामने आया कि युवक यातायात नियमों का उल्लंघन कर स्वयं एवं सडक़ पर चल रहे अन्य नागरिकों की जान को भी खतरे में डालते हैं।

सिंह ने जिले में परिवहन विभाग के सहयोग से संयुक्त निरीक्षण अभियान संचालित करने के लिए कार्यक्रम प्रस्तुत करने के निर्देश परिवहन विभाग को दिये और अवैध वाहनों के संचालन पर प्रभावी रोकथाम करने को कहा।

अतिरिक्त जिला कल€टर प्रहलाद सहाय नागा ने खनन क्षेत्रों में ओवर लोडिंग रोकने के लिए सुव्यवस्थित चैकिंग अभियान संचालित करने की बात कही। दुपहिया वाहन चालकों द्वारा ड्राईविंग दौरान मोबाईल पर बात करने की प्रवृति को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही अमल में लाने, चालान व्यवस्था को पुख्ता करने का सुझाव दिया।

जिला परिहवन अधिकारी अचलाराम ने शहर में दुपहिया वाहन चालकों के लिए हैलमेट पहनने की समझने की विकसित करने, की आवश्यकता, ग्राम परिवहन सेवा तथा राजस्व उपलŽधयों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि माह अप्रेल से नवम्बर तक विशेष अभियान में 2945 ओवर लोडिंग प्रकरण एवं 2157 चालान कर 8 करोड़ 39 लाख 45 हजार रूपये जुर्माना राशि वसूल की गई है।

बैठक में जिला परिवहन अधिकारी आबूरोड रमेश वैष्णव, रोडवेज प्रबन्धक इम्तियाज अली सैयद, अधिशासी अभियंता पीडŽलूडी वी.के. अग्रवाल, सीएमएचओ डॉ. सुशील कुमार परमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here