Home Breaking नहीं बचाई जा सकी बोरवेल में गिरी 19 माह की बच्ची

नहीं बचाई जा सकी बोरवेल में गिरी 19 माह की बच्ची

0
नहीं बचाई जा सकी बोरवेल में गिरी 19 माह की बच्ची
19 month old girl falls into borewell in jalore
19 month old girl falls into borewell in jalore
19 month old girl falls into borewell in jalore

जालोर। जालोर जिले में बागोड़ा थाना क्षेत्र के कोरी गांव में खुले पड़े बोरवेल में गिरी 19 माह की बच्ची को निकालने के प्रयास जारी है। यह बच्ची रविवार को बोरवेल में गई थी। हालांकि बच्ची के जीवित बचने की आशा नहीं के बराबर रह गई है। कैमरे से प्राप्त फुटेज में बच्ची बोरवेल के भीतर पानी में पडी नजर आ रही है।

जानकारी के अनुसार सामत खां के कृषि कुएं पर बोरवेल की मोटर खराब हो जाने से उसे बाहर निकालकर उस पर तगारी ढक दी थी। इसी बीच 19 माह की बच्ची शमी पुत्री सामत खान कोरी खेलते खेलते इस बोरवेल के पास पहुंच गई।

बच्ची ने तगारी को ऊपर से हटा दिया और बच्ची उसमें गिर गई। बच्ची की रोने के आवाज सुनाई देने के बाद परिजन मौके पर पहुंचे। बोरवेल से तगारी हटी देख उसमें बच्ची के गिरने के आभास हुआ।

घटना की सूचना मिलने पर बागोड़ा थाना प्रभारी हीराराम मेघवाल को मिलने के बाद मौके पर पहुंचे। सूचना मिलते ही मेडिकल टीम भी पहुंची। प्राथमिक प्रयासों के तहत बोरवेल में ऑक्सीजन सिलेंडर से देना शुरू किया गया।

घटना के करीब तीन घंटे बाद ट्यूबवैल का काम करने वाले एक ग्रामीण ने अपने स्तर पर वॉटर प्रूफ कैमरे की व्यवस्था की, जिसे केबल की सहायता से बोरवेल में उतारा गया। जिससे बच्ची के फुटेज जुटाए गए।

देर रात एसडीएम बागोड़ा ने कैमरे से मिले फुटेज के आधार पर बच्ची की मौत की पुष्टि कर दी। मौके पर एसडीएम चूनाराम विश्नोई, डॉक्टर सीके शर्मा, ग्रामसेवक भजनलाल मौके पर पहुंची।

500 फीट गहरा है बोरवेल

ग्रामीणों के अनुसार यह ट्यबवैल करीब 500 फीट गहरा है और इसमें करीब 250 फीट गहराई पर पानी है। ऐसे में बच्ची गिरने पर उसके सामने पानी भी बड़ी आफत साबित हो सकती है। वहीं रात का अंधेरा होने से स्थिति और भी विकट बनी रही।

ट्रेक्टर से की रोशनी की व्यवस्था

रात में बचाव कार्य के दौरान रोशनी की व्यवस्था नहीं होने से राहत कार्य में दिक्कत का सामना करना पड़ा। जिसके कारण ग्रामीणों ने ट्रेक्टर से रोशनी की व्यवस्था की।

बच्ची की मौत हुई

बच्ची के बोरवेल में गिरने की घटना के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। बच्ची की लोकेशन देखने के लिए कैमरा भी बोरवेल में उतारा गया, जिसमें बच्ची का शव पानी में तैरते नजर आ रहा है। अब शव को निकालने के लिए ऑपरेशन चलाया जाएगा।

चूनाराम, एसडीएम बागोड़ा