Home World ब्राजील जेल में खूनी संघर्ष, 25 कैदियों की मौत, 7 कैदियों के सिर कलम

ब्राजील जेल में खूनी संघर्ष, 25 कैदियों की मौत, 7 कैदियों के सिर कलम

0
ब्राजील जेल में खूनी संघर्ष, 25 कैदियों की मौत, 7 कैदियों के सिर कलम
25 prisoners killed in Brazil prison
25 prisoners killed in Brazil prison
25 prisoners killed in Brazil prison

साओपोलो। ब्राजील की जेल में हुुए दो गुटों के खूनी संघर्ष हो गया जिसमे 25 कैदियों की मौत हो गई। इसमें 7 कैदियों के सिर को कलम कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया गया जबकि अन्य 7 कैदियों को जिंदा जला दिया गया। इसके अलावा अन्य कैदियों को भी बेरहमी से मारा गया है। ब्राजील के रोरेमा राज्य की बोआ विस्टा जेल में यह खूनी खेल दो गुटों में खेला गया। इस जेल में कैदियों की संख्या यहां की तादाद से कहीं अधिक है।

जानकारी के अनुसार इस खूनी संघर्ष की शुरुआत उस वक्त हुई जब एग्रीकोला डे मोंटे क्रिस्टो विंग को तोड़कर कुछ कैदी दूसरी विंग में चले गए। इन कैदियाें के पास में चाकू समेत अन्य हथियार भी थे। इस वक्त परिवार के लोगों का कैदियों से मिलने का समय था। राज्य के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कैदियों से मिलने उस वक्त करीब 100 लोग वहां पर आए हुए थे। दूसरी विंग में घुसे कैदियों ने इन लोगों को हथियारों के बल पर बंधक बना लिया।

इन कैदियों की मांग थी कि जेल में जज को बुलाया जाए। इस बीच वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने इन कैदियों पर काबू पाने की भी कोशिश की। काफी कोशिश के बाद सभी बंधकों को छुड़ा लिया गया। बंधंकों में कई महिलाएं भी थीं। अधिकारी के मुताबिक यह जेल देश की राजधानी से करीब 3400 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां पर वेनेजुएला और गुयाना की सीमा भी लगती है।

गौरतलब है कि ब्राजील के जेल इस तरह के खूनी संघर्ष के लिए पूरे विश्व में बदनाम हैं। साथ ही यहां के लगभग सभी जेलों में तादाद से ज्यादा कैदी हैं। कानून मंत्रालय के एक आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2014 तक यहां की जेलों में करीब 622,000 कैदी थे। इनमें से अधिकतर अश्वेत थे। ब्राजील विश्व में जेलों में बंद कैदियों की संख्या के हिसाब से चौथा देश है। अमरीका अमरीका , चीन और रूस के बाद ब्राजील का नंबर आता है। इस वर्ष मई में हुए खूनी संघर्ष में भी यहां पर 14 कैदियों की मौत हो गई थी। पिछले माह ही ब्राजील की एक जेल से करीब 200 कैदी फरार हो गए थे।