Home Business चीनी वस्तुओं का बहिष्कार, भारी नुकसान की आशंका

चीनी वस्तुओं का बहिष्कार, भारी नुकसान की आशंका

0
चीनी वस्तुओं का बहिष्कार, भारी नुकसान की आशंका
chinese products boycott are hitting diwali sales of across indian market
chinese products boycott are hitting diwali sales of across indian market
chinese products boycott are hitting diwali sales of across indian market

भोपाल/इंदौर। दीप पर्व के चलते बाजारों में अभी से ही रौनक छा गई है और अचानक भीड़ बढ़ गई है। राजधानी भोपाल, इंदौर समेत राज्य के सभी प्रमुख बाजार सज गए हैं। मॉल, शो रूम विद्युत रोशनी से चमकने लगे हैं।

शाम होते ही शहर के बाजार जगमगाने लगे हैं। सराफा, वाहन, इलेक्ट्रानिक वस्तु, कपड़े, बर्तन, गिफ्ट और सजावट आदि की दुकानों पर नया माल आ गया है। अब इंतजार है तो केवल ग्राहकी का।

हर ओर दीवाली की तैयारियां दिखाई पड़ रही हैं, वहीं दीवाली के इस माहौल में आतिशबाजी, गिफ्ट और सजावटी वस्तुओं के व्यापारी उदास हैं।

दरअसल, इस पर्व पर चीन से ही सबसे अधिक वस्तुएं आती हैं और इस बार हर ओर चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का नारा सुनाई दे रहा है। व्यापारियों को डर है कि इस बार चीनी सामान की खरीदी नहीं होने से उन्हें भारी नुकसान हो सकता है।

शरद पूर्णिमा के होते ही सोमवार से कार्तिक कृष्ण पक्ष शुरू हो गया है। यानि अब दीवाली पर्व की शुरुआत हो चली है। घरों की साफ-सफाई, रंगाई-पुताई का काम जारी है। बाजारों में एकदम रौनक आ गई है। शहर के सभी बड़े बाजार, मॉल और शो रूम नाना प्रकार के नए सामानों से भर गए हैं।

शो रूम नए-नए ऑफर के साथ सामान की बिक्री के लिए तैयार हैं। वैसे इस बार भी खास जोर इलेक्ट्रानिक वस्तुओं पर रहने की उम्मीद है। बाजार में मंदी जरूर है, लेकिन दीवाली पर इसका असर कुछ कम ही देखने में आ रहा है।

सरकारी नौकरी पेशा वर्ग इसलिए खुश है कि सरकार ने सातवां वेतन आयोग स्वीकार कर लिया है और संभावना है कि प्रदेश सरकार अपने कर्मचारियों को इस महीने बोनस देने जा रही है। ऐसा हो जाता है तो दीवाली का उत्साह और बढ़ जाएगा।

चीनी सामानों के बहिष्कार के नारे से बाजार में व्यापारियों को भाारी नुकसान की आशंका है। दीवाली पर बड़े पैमाने पर आतिशबाजी, इलेक्ट्रानिक्स वस्तुएं, बिजली के बल्ब, सजावटी वस्तुएं, गिफ्ट आदि का सामान बिक्री के लिए बाजारों में आता है। लेकिन इस बार हर ओर चीनी सामानों के बहिष्कार का नारा सुनाई दे रहा है।

दीवाली के लिए व्यापारियों ने उक्त सामान तो बुलवा लिया लेकिन अब डर है कि ये सामान बिकेगा या नहीं। नहीं बिका तो भारी आर्थिक नुकसान बर्दाश्त करना होगा।

अधिवक्ता परिषद मप्र हाईकोर्ट इकाई इंदौर ने निर्णय लिया है कि चीन में निर्मित किसी भी प्रकार की वस्तुओं का उपयोग नहीं किया जाएगा। यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

महारानी रोड इंदौर संभाग का सबसे बड़ा बिजली की वस्तुओं का बाजार है। दीवाली पर यहां पर बड़े पैमाने पर विद्युत साजसज्जा के नए-नए आइटम बिक्री के लिए आते हैं। अधिकांश वस्तुएं चीन अयातित होती है। यहां के व्यापारियों का कहना है कि पूरा बाजार ऐसे सामानों से भरा पड़ा है।