Home Health 30 मिनट का व्यायाम कम करेगा मौत का जोखिम

30 मिनट का व्यायाम कम करेगा मौत का जोखिम

0
30 मिनट का व्यायाम कम करेगा मौत का जोखिम
30 minutes of exercise is key to health in old age

30 minutes of exercise is key to health in old age

लंदन। बुजुर्ग व्यक्ति अगर सप्ताह में 6 दिन रोजाना 30 मिनट व्यायाम करें, तो किसी भी कारण से उनकी मौत का जोखिम 40 फीसदी तक कम हो जाता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

गर्मी में गुलकंद के सेवन से होंगे अनोखे फायदे…

निष्कर्ष के मुताबिक बुजुर्गों को व्यायाम के प्रति उत्साहित करना उनके स्वास्थ्य के लिए उतना ही अच्छा है, जितना धूम्रपान को छोडऩे से।

15 हजार लोगों पर किए गए विश्लेषण में रोजाना आधा घंटा से कम समय तक हल्का व्यायाम करने वाले लोगों में किसी भी कारण से मौत के जोखिम में कोई कमी नहीं देखी गई।

इन वजहों से कम हो जाती हैं आँखों की रोशनी

लेकिन यह अवधि रोजाना एक घंटा से अधिक होने पर जोखिम में 32 से 56 फीसदी की कमी दर्ज की गई। वहीं दूसरी तरफ रोजाना एक घंटा से कम समय तक कड़े व्यायाम से दिल से संबंधित बीमारियों तथा किसी अन्य कारणों से मौत में 23 से 37 फीसदी की कमी देखी गई।

सौंदर्य व सुहाग की प्रतीक ‘बिंदी’ से जुड़ें कुछ रोचक तथ्य

जैसे-जैसे कड़े व्यायाम की अवधि में इजाफा होता है, जोखिम में 36 से 49 फीसदी के बीच गिरावट आती है। लेखक के मुताबिक वैसे लोग जो मध्यम से कड़ा व्यायाम करते हैं, वे निष्क्रिय रूप से जीवन जीने वालों की तुलना में पांच साल ज्यादा जीते हैं। यह अध्ययन ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोट्र्स मेडिसिनÓ में प्रकाशित हुआ है।

VIDEO: लड़की को शराब के लालच ने मरवाया

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE