Home Breaking भारत ने न्यूजीलैंड को आखिरी टेस्ट में 321 रनों से हराया

भारत ने न्यूजीलैंड को आखिरी टेस्ट में 321 रनों से हराया

0
भारत ने न्यूजीलैंड को आखिरी टेस्ट में 321 रनों से हराया
3rd test : India beat New Zealand by 321 runs, win series 3-0
3rd test : India beat New Zealand by 321 runs, win series 3-0
3rd test : India beat New Zealand by 321 runs, win series 3-0

इंदौर। भारत ने तीसरे और आखिरी टेस्ट में न्यूजीलैंड को 321 रनों से हराकर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 3-0 से अपने नाम कर ली। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 153 रनों पर ही सिमट गई।

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 299 रन बनाए थे। इससे पहले भारत ने दूसरी पारी में 216 रनपर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी और न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 475 रनों का लक्ष्य दिया था।

भारत की तरफ आर.अश्विन ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी कर दूसरी पारी में 7 और मैच में कुल 13 विकेट लिए। अश्विन ने पहले टेस्ट में 10 और दूसरे टेस्ट में 4 विकेट लिए थे। इस तरह इस श्रृंखला में अश्विन ने कुल 27 विकेट लिए।

475 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की दूसरी पारी का आगाज़ बेहद खराब रहा। कीवी बल्लेबाज़ टॉम लाथम को उमेश यादव ने दूसरे ही ओवर में 7 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

न्यूजीलैंड को दूसरा झटका भी अश्विन ने ही दिया। उन्होंने विलियमसन को 27 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। एक विकेट मिलने के बाद तो जैसे अश्विन के मुंह खून लग गया और उन्होंने रॉस टेलर को बोल्ड कर मेहमान टीम को तीसरा झटका दे डाला। टेलर ने 32 रन की पारी खेली।

इससे पहले कि कीवी टीम इन झटकों से उबर पाती, अश्विन ने ल्यूक रॉन्की को भी 15 रन पर बोल्ड कर मेहमान टीम का चौथा विकेट गिरा दिया। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने नीश्म को खाता तक खोलने का मौका नही दिया और कोहली के हाथों कैच आउट कराकर उन्हें वापस पवेलियन भेज दिया।

जडेजा ने मेहमान टीम को फिर एक झटका दिया और इस बार उन्होंने 29 रन पर खेल रहे मार्टिन गप्टिल को एलबीडब्ल्यू आउट किया। अश्विन ने इसके बाद सेंटनर को14 रन पर बोल्ड कर मैच में अपना दसवां शिकार कर लिया और न्यूजीलैंड को लगा सातवां झटका।

अश्विन ने इसके बाद जीतन पटेल को 138 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर न्यूजीलैंड को आठवां झटका दिया। इसकी अगली ही गेंद पर मैट हेनरी को शमी के हाथों कैच कराकर न्यूजीलैंड को नौंवा विकट गिरा दिया।

यह अश्विन का दूसरी पारी में छठा और मैच में 12वां विकेट था। ट्रेट बोल्ट को खुद की ही गेंद पर आउट कर अश्विन ने दूसरी पारी में सात विकेट लेकर न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया। उन्होंने पहली पारी में भी 6 विकेट लिए थे।

दूसरी पारी में भारत को पहला झटका ओपनर मुरली विजय के तौर पर लगा। मुरली विजय रन लेने के क्रम में अपना विकेट गवां बैठे। उन्होंने 19 रन की पारी खेली। पहली पारी में तो गंभीर सफल नहीं हो पाए मगर दूसरी पारी में उन्होंने 50 रन की पारी खेली।

उन्हें जीतेन पटेल ने मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट करवाया। कप्तान कोहली को जीतेन पटेल 17 रन पर अपना शिकार बनाया।

कोहली के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्च करियर का 8वां शतक जमाया और विराट कोहली ने भारत की दूसरी पारी घोषित कर दी। जिस समय पारी घोषित हुई इस समय पुजारा नाबाद 101 और रहाणे 23 रन बनाकर खेल रहे थे।

https://www.sabguru.com/icc-present-test-mace-virat-kohli-end-indore-test/

https://www.sabguru.com/ravindra-jadeja-fined-50-percent-match-fee/

https://www.sabguru.com/sehwag-lauds-mohd-kaif-completing-10000-first-class-runs/

https://www.sabguru.com/virat-kohli-became-the-first-indian-captain-to-score-two-double-centuries/