Home Northeast India Assam असम में ट्रेन की टक्कर से 6 हाथियों की मौत

असम में ट्रेन की टक्कर से 6 हाथियों की मौत

0
असम में ट्रेन की टक्कर से 6 हाथियों की मौत
6 Elephants, Including Calf, Killed After Train Hits Them In Assam
6 Elephants, Including Calf, Killed After Train Hits Them In Assam
6 Elephants, Including Calf, Killed After Train Hits Them In Assam

गुवाहाटी। असम के सोनितपुर जिले में रविवार तड़के एक तेज रफ्तार ट्रेन की टक्कर से कम से कम छह हाथियों की मौत हो गई। पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह घटना बालीपाड़ा और धलाईबिल स्टेशनों के बीच 135 किलोमीटर दूरी पर हुई।

एक अधिकारी ने कहा कि अधिसूचित हाथी कॉरिडोर 131 और 144 किलोमीटर पर है। इसलिए यह दुर्घटना गैर-अधिसूचित क्षेत्र में हुई है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि यह घटना तड़के करीब 1.30 बजे हुई, जब लगभग 30 हाथियों का झुंड रेलवे क्रॉसिंग का अवरोधक तोड़कर रेलवे ट्रैक पार करने की कोशिश कर रहा था और उसी दौरान गुवाहाटी-नाहरलागुन एक्सप्रेस वहां पहुंच गई।

अधिकारी ने कहा कि उस समय तक, ट्रेन पहले से ही इस तरफ आ चुकी थी और इसे रोकना असंभव था। घटना के बाद, एनएफआर के रंगिया डिविजन ने क्षेत्र में ट्रेन को 30 किमी प्रति घंटा से अधिक रफ्तार से चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उल्लेखनीय है कि 19 नवंबर को गुवाहाटी के समीप ठाकुरकुचि रेलवे स्टेशन के पास तेज रफ्तार ट्रेन की टक्कर से दो हाथियों की मौत हो गई थी। भोजन की तलाश में पास के जंगल से एक हाथी का झुंड निकल आया था और घटना तब घटी, जब वे क्षेत्र के रेलवे ट्रैक को पार करने का प्रयास कर रहे थे।

वन्यजीव एनजीओ आरण्यक के बिभब तालुकदार ने कहा कि यह असम जैसे एक राज्य के लिए शर्म की बात है, जहां पिछले 100 दिनों में 40 हाथियों की अप्राकृतिक रूप से मौत हो गई।

कई वन्यजीवन गैर सरकारी संगठनों ने भी इस तरह की त्रासदी को रोकने के लिए असम सरकार से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है। साथ ही असम वन विभाग और एनएफ रेलवे से पटरियों को प्रकाश में लाने और चेतावनी प्रणाली स्थापित करने व गति सीमा को तत्काल लागू करने का अनुरोध किया है।

उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि खुले इलाके में पटरियों के दोनों किनारों पर से घास को हटाया जाए, ताकि हाथी खाने की तलाश में पटरियों के पास नहीं आएं।