Home Breaking विरोध के चलते कश्मीर बंद, 8 लोगों की मौत, 60 घायल, 3 पुलिसकर्मी लापता

विरोध के चलते कश्मीर बंद, 8 लोगों की मौत, 60 घायल, 3 पुलिसकर्मी लापता

0
विरोध के चलते कश्मीर बंद, 8 लोगों की मौत, 60 घायल, 3 पुलिसकर्मी लापता
8 killed, 60 injured in clashes over militant Burhan wani's death in kashmir
8 killed, 60 injured in clashes over militant Burhan wani's death in kashmir
8 killed, 60 injured in clashes over militant Burhan wani’s death in kashmir

जम्मू। हिजबुल मुजाहिदीन के पोस्टर ब्वॉय व टॉप कमांडर बुरहान को सुरक्षाबलों द्वारा मुठभेड़ के दौरान मौत के घाट उतारे जाने के विरोध में प्रदर्शनकारियेां व पुलिस के बीच शनिवार को हुई झड़पों में 8 लोगों की मौत हो गई जबकि 60 लोग घायल हुए हैं।

इस दौरान तीन पुलिसकर्मियों के गुम होने का भी समाचार है। अतिरिक्ति डीजी पुलिस एस.एम. सहाय व आईजीपी कश्मीर जोन एसजेएम गिलानी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों द्वारा पुलिस पोस्टों व थानों में किए गए हमलों के दौरान पुलिस कार्यवाही में 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि 60 लोग घायल हो गए । इस दौरान तीन पुलिसकर्मियो का कोई अता-पता नहीं है।

बताते चलें कि हिजबुल मुजाहिदीन के पोस्टर ब्वॉय व टॉप कमांडर बुरहान को सुरक्षाबलों द्वारा मुठभेड़ के दौरान मौत के घाट उतारे जाने के विरोध में अलगावादी संगठनों ने आज कश्मीर बंद का ऐलान किया है।

उत्तरी कश्मीर के बारामुला, पलहालन व बांडीपुरा में पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुई। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थराव किया जिसके चलते पुलिस को भीड़ को तितर-भितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े व हवा में गोली चलानी पड़ी।

मिली जानकारी के अनुसार बारामुला शहर में हजारों की संख्या में युवा एकत्र हुए और पुलिस स्टेशन पर हमला करने की कोशिश करने लगे जिसके चलते पुलिस को हवा में फायरिंग कर भीड़ को तितर-भितर करना पड़ा। प्रदर्शनकारी आतंकी बुरहान के समर्थन में नारीबाजी कर रहे थे।

ऐसी ही घटनाएं पलहलन में हुई जिसमें प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पोस्ट पर हमला करने की कोशिश की तथा पत्थराव किया। पुलिस व प्रदर्शनकारियों में रूक-रूक कर झड़पे हो रही हैं वहीं बांडीपुरा में भी प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पोस्ट पर हमला करने की कोशिश की जिसके चलते पुलिस को हवा में गोलियां चलानी पड़ी। इस झड़पों के दौरान 8 लोगों की मौत व 60 लोग घायल हुए हैं।

अमरनाथ यात्रा स्थगित, श्रीनगर में रेल व इंटरनेट सेवा बंद

कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी कमांड़र बुरहान वानी की कल सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारे जाने के बाद आज सुरक्षा करणों तथा कश्मीर बंद को देखते हुए श्री अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है। यात्रा के साथ-साथ रेल तथा इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है।

आतंकी बुरहान वानी की मौत पर कश्मीर में उपजे हालात को देख आज जम्मू से अमरनाथ यात्रियों का कोई भी जत्था रवाना नहीं किया गया। वहीं जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार देर शाम वाहनों पर हुए पथराव को देखते हुए बनिहाल से आगे किसी वाहन को नहीं छोड़ा गया।

वहीं प्रशासन ने बुरहान की मौत के बाद भड़की हिंसा के मददेनजर श्रीनगर शहर मैसूमा व डाउन टाउन के अलावा कुलगाम, पुलवामा, अनंतनाग व त्राल में आज निषेघाज्ञा लागू कर दी है। इसी के साथ-साथ दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में टूजी व थ्रीजी इंटरनेट सेवा को भी आज बंद रखा गया है।

दूसरी तरफ बंद के मददेनजर तथा कानून सुरक्षा कों बनाएं रखने के लिए प्रशासन ने आज एहतियातन तौर पर बारामुला-बनिहाल रेल सेवा बंद रखी है। आज कश्मीर सेंट्रल यूनिर्वसिटी ने आज होने वाली सभी परिक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

वहीं आज बुरहान वानी की मौत के विरोध में अलगाववादियों द्वारा आज बंद के दौरान पनपी तनाव की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने आज रेल व इंटनेट सेवा बंद कर दी है।