Home Health सांस लेने के स्टाइल से भी घटा सकते हैं मोटापा

सांस लेने के स्टाइल से भी घटा सकते हैं मोटापा

0
fat  lose
80 % of fat leaves the body via the lungs, say experts

मेलबॅर्न। अगर आप शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने चाहते हैं तो अब बहुत भारी कसरत करने की जरूरत नहीं। सामान्य कसरत के दौरान ज्यादा से ज्यादा सांस लेने तथा छोड़ने से भी अतिरिक्त चर्बी घटा सकते हैं।

एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कहा कि शोध के निष्कर्ष में यह बात सामने आई है कि फेफड़े चर्बी के प्राथमिक उत्सर्जी अंग हैं। उनके मुताबिक, शरीर की 80 फीसदी से अधिक अतिरिक्त चर्बी को इससे घटाया जा सकता है। आहार में मौजूद कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन ट्राइग्लिसराइड में बदल जाते हैं, जिसमें तीन तरह के परमाणु कार्बन, हाइड्रोज्न तथा ऑक्सीजन होते हैं।

80 % of fat leaves the body via the lungs, say experts

शोधकर्ताओं के मुताबिक अतिरिक्त चर्बी दूर करने के लिए ट्राइग्लिसराइड अणुओं से परमाणुओं को मुक्त करने की जरूरत होती है, जिसे “ऑक्सीकरण” प्रक्रिया कहा जाता है।

ऑस्ट्रेलिया के युनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स के शोधकर्ता रूबेन मीरमान तथा एड्रयू ब्रॉउन ने कहा कि चर्बी कम करने के लिए वसा कोशिकाओं में मौजूद कार्बन को मु क्त करने की जरूरत होती है, जिसके लिए कहा जाता है कि कम खाएं और अधिक टहलें।

शोध के दौरान उन्होंने पाया कि अगर शरीर में 10 किलोग्राम चर्बी पूरी तरह से ऑक्सीकृत होती है, तो उसमें से 8.4 किलोग्राम फेफड़ों से कार्बन डाई ऑक्साइड के रूप में बाहर निकलती है, जबकि बाकी 1.6 किलोग्राम जल बन जाता है।

इस विश्लेषण से यह बात स्पष्ट होती है कि इस उपापचयी (मेटाबॉलिक) प्रक्रिया के लिए ऑक्सीजन की भारी मात्रा में जरूरत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here