Home India City News मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने उठाई नि:शक्त कन्याओं की डोली

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने उठाई नि:शक्त कन्याओं की डोली

0
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने उठाई नि:शक्त कन्याओं की डोली
91 disabilities couples tie knot at mass wedding in betul
91 disabilities couples tie knot at mass wedding in betul
91 disabilities couples tie knot at mass wedding in betul

बैतूल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरूवार को बैतूल में आयोजित नि:शक्त सामूहिक विवाह सम्मेलन में 91 नि:शक्त जोड़ों के पाणिग्रहण एवं कन्यादान कार्यक्रम में शामिल हुए एवं नव दंपत्तियों को आशीर्वाद दिया।

इस दौरान उन्होंने नि:शक्त कन्याओं की डोली उठाकर उन्हें अपना भावी दाम्पत्य जीवन सुख से व्यतीत करने की शुभकामना देते हुए ससुराल के लिए रवाना किया।

इस विशाल नि:शक्त सामूहिक सम्मेलन में जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह, सांसदज्योति धुर्वे, जिला पंचायत अध्यक्ष मंगलसिंह धुर्वे, जिला योजना समिति सदस्य जितेन्द्र कपूर, विधायक बैतूल हेमंत खण्डेलवाल, विधायक आमला चैतराम मानेकर, विधायक भैंसदेही महेन्द्र सिंह चौहान, विधायक मुलताई चन्द्रशेखर देशमुख, नगरपालिका अध्यक्ष बैतूल अलकेश आर्य सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक, समाजसेवी एवं नि:शक्तों के परिजन मौजूद थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि नि:शक्त जन स्वयं को कमजोर न समझें, उन्हें भी संपूर्ण जीवन जीने का अधिकार है। नि:शक्तों को ईश्वर ने कई अन्य प्रतिभाएं दी है, वे आत्मविश्वास से अपने जीवन की शुरूआत करें, सरकार उनके साथ है।

प्रत्येक नि:शक्त को स्वरोजगार में स्थापित कर उसके जीवन को सुखी बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। सरकार की यही कामना है कि नि:शक्त जनों की घर-गृहस्थी बसे एवं वे सभी तरह से सुखी जीवन जिएं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दाम्पत्य सूत्र में बंध रहे नि:शक्तों को नियमानुसार शासन से सहायता तो उपलब्ध कराई ही गई है। जिले के नागरिकों, समाजसेवियों एवं जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी सराहनीय है, मैं इसका सम्मान करता हूं।

उन्होंने कहा कि नि:शक्त जोड़ों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास पट्टा एवं आवास उपलब्ध कराया गया है। साथ ही उनके घर में शौचालय भी बनवाने का कार्य किया गया है। जिन नि:शक्तों को करेक्टिव्ह सर्जरी या अन्य किसी सहूलियत की जरूरत है, उन्हें वह भी उपलब्ध कराई गई है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने नि:शक्त जोड़ों के कन्यादान एवं पाणिग्रहण संस्कार में भाग लेते हुए उन्हें उपलब्ध कराई गई सहायता राशि एवं सरकारी योजनाओं के लाभ के दस्तावेज भी सौंपे।

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा नि:शक्त जोड़ों को पात्रतानुसार एक जोड़ा नि:शक्त होने पर 50 हजार, दोनों नि:शक्त होने पर एक लाख के अलावा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 25 हजार रूपए की राशि के स्वीकृति पत्र प्रदान किए।

इसके अलावा दीनदयाल उपचार योजना कार्ड, विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र, बीपीएल स्वीकृति पत्र, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना स्वीकृति पत्र, शौचालय सहित मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत आवास निर्माण के दस्तावेज सौंपे।

वहीं दानदाताओं द्वारा प्रत्येक जोड़े के लिए प्रदत्त की गई 11 हजार रूपए की विभिन्न गृह उपयोगी सामग्री प्रदान की। विवाह स्थल पर नि:शक्तों के लिए आवश्यक उपकरण ब्लाइंड स्टिक, बैसाखी, व्हील चेयर इत्यादि भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई थी।

मुख्यमंत्री की घोषणाएं

कार्यक्रम के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मांग पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैतूल नगर में पेयजल सुविधा मुहैया कराने के लिए 38 करोड़ 74 लाख रूपए प्रदान करने की घोषणा की, वहीं उन्होंने गरीबों के मकान हेतु जिले को 30 करोड़ की राशि देने के लिए भी घोषणा की।

बैतूल में अतिक्रमण से विस्थापित दुकानदारों के लिए नया मार्केट निर्माण करने के लिए मुख्यमंत्री ने नगरपालिका को 18 करोड़ रूपए की राशि प्रदान करने का मंच से ऐलान किया। नगर की परफारमेंस गारंटी की मांग को पूरी करने का भी चौहान द्वारा आश्वासन दिया गया।

इस दौरान उन्होंने जिले के सबसे बड़े सिंचाई प्रोजेक्ट पारसडोह बांध की मंजूरी की घोषणा करते हुए इसके निर्माण हेतु 500 करोड़ रूपए की राशि की स्वीकृति की भी घोषणा की।

जनप्रतिनिधियों की मांग पर मुख्यमंत्री ने जिले के मुलताई विकासखण्ड के लिए पांच करोड़, बैतूलबाजार नगर परिषद में विकास के लिए दो करोड़ एवं स्टाप डेम की घोषणा की। वहीं चिचोली एवं भैंसदेही के नगर परिषद् अध्यक्षों की मांगों के संबंध में भी उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्होंने बताया कि गरीबों को आवास हेतु नियमानुसार पट्टे भी प्रदान किए जाएंगे।

कार्यक्रम के दौरान दाम्पत्य सूत्र में बंध रहे नि:शक्त जोड़े एवं उनके अभिभावक भाव-विभोर हो गए, जब मुख्यमंत्री एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कन्याओं की डोली को अपने कंधे पर रखकर उन्हें अपनी घर-गृहस्थी बसाने के लिए रवाना किया।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने नि:शक्त दुल्हों की बारात का द्वारचार कर स्वागत भी किया। कार्यक्रम में नि:शक्त बालिका छात्रावास सदर बैतूल की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इन छात्राओं को मुख्यमंत्री ने 11 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि देने की भी घोषणा की।

कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश फाटे, कृषि मंडी अध्यक्ष सरोज शुक्ला सहित जिले के अन्य स्थानीय निकायों के पदाधिकारी, कलेक्टर ज्ञानेश्वर बी. पाटील एवं पुलिस अधीक्षक राकेश जैन भी मौजूद थे।

बैतूल के जनसहयोग एवं स्वच्छता अभियान की सराहना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम के दौरान नि:शक्त विवाह सम्मेलन आयोजित करवाने में बैतूल के जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों एवं व्यापारियों द्वारा किए गए सहयोग की मुक्त कंठ से सराहना की। उन्होंने इस सहयोग को प्रसंशनीय एवं अनुकरणीय बताया। इस दौरान उन्होंने बैतूल में संचालित स्वच्छता अभियान को भी सराहा।

कार्यक्रम के दौरान बैतूल के जनप्रतिनिधियों की नि:शक्त विवाह सम्मेलन में भागीदारी की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा नि:शक्तों की की गई मेजबानी की भी खुले मन से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों की नि:शक्त जोड़ों को गोद लेकर भविष्य में भी उनकी सहूलियतों के लिए चिंता करने की पहल अनुकरणीय है।

कार्यक्रम का संचालन मनोज शुक्ल एवं कृष्णा हजारे द्वारा किया गया। इस दौरान गायत्री परिवार द्वारा पूरे रीति-रिवाज से नि:शक्त जोड़ों का विवाह मंत्रोच्चार के साथ संपन्न कराया गया।

दो मुस्लिम जोड़ों का भी हुआ निकाह

कार्यक्रम में दो मुस्लिम नि:शक्त जोड़ों का भी मुस्लिम रीति-रिवाज से निकाह संपन्न हुआ। जिन्हें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा सुखी पारिवारिक जीवन की शुभकामनाएं दी गईं। इन जोड़ों का निकाह जामा मस्जिद के पेश इमाम द्वारा संपन्न कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here