Home Business जयपुर में नौवें इंडिया स्टोन मार्ट का भव्य आगाज

जयपुर में नौवें इंडिया स्टोन मार्ट का भव्य आगाज

0
जयपुर में नौवें इंडिया स्टोन मार्ट का भव्य आगाज
9th International Stone Industry Exhibition india Stonemart 2017 in Jaipur
9th International Stone Industry Exhibition india Stonemart 2017 in Jaipur
9th International Stone Industry Exhibition india Stonemart 2017 in Jaipur

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर के सीतापुरा स्थित एग्जीबिशन एंड कन्वेशन सेंटर (जेईसीसी) में गुरुवार से चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्टोन प्रदर्शनी इंडिया स्टोन मार्ट के नौवें संस्करण का भव्य आगाज हुआ। उद्योग मंत्री राजपालसिंह शेखावत ने स्टोन मार्ट का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि स्टोन उद्योग में मंदी के बावजूद उद्योग ने 15 फीसदी की बढ़त बनाई है। राजस्थान देश का प्रमुख स्टोन उत्पादक है। देश में मार्बल के उत्पादन में राजस्थान की 90 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके जरिए हजारों लोगों को रोजगार मिलता है।

उन्होंने कहा कि राज्य में व्यापार को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों में स्टोन उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस क्षेत्र को प्रोहत्साहन देने के लिए राज्य सरकार अनेक नीतिगत कदम उठा रही है। निवेशकों को परेशानी मुक्त करने और व्यापार में सरलता के लिए भी सरकार काम कर ही है।

उन्होंने कहा कि बेहतर अवशेष प्रबंधन के तहत औद्योगिक अवशेष को कम करने के प्रयास किए जाने चाहिए। आज का युग प्रतिस्पर्धात्मक युग है, इसमें बने रहने के लिए प्रसंस्करण यूनिटों और खानों को बेहतर अवशेष प्रबंधन के बारे में जानने की जरूरत है। अनेक संभावनाओं के बावजूद स्टोन उद्योग की सिरेमिक एवं लकड़ी उद्योग से प्रतिस्पर्धा भी है।

उद्योग से जुड़े लोगों को इसका हल निकालना चाहिए। इंडिया स्टोनमार्ट का उद्देश्य आर्किटेक्चर के क्षेत्र में नए-नए विचारों को साझा करने के साथ ही इंटरेक्शन एंड नेटवर्किंग का मंच प्रदान करना है। ताकि राजस्थान के उद्योगपतियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंच प्रदान हो।

इसके जरिए प्रदेश में शहरी डिजाइन, निर्माण अंतरराष्ट्रीय शिल्प परम्पराओं को बढ़ावा मिलेगा। प्रदर्शनी में देश के अनेक राज्यों के साथ ही विदेशी भी रुचि दिखा रहे है। चीन, बांग्लादेश, इटली, स्पेन, ईरान, श्रीलंका, मलेशिया, नेपाल समेत कई देशों के प्रतिनिधि में शामिल हो रहे हैं।