Home Delhi दिल्ली सरकार बनाएगी डॉ. अब्दुल कलाम का संग्रहालय

दिल्ली सरकार बनाएगी डॉ. अब्दुल कलाम का संग्रहालय

0
दिल्ली सरकार बनाएगी डॉ. अब्दुल कलाम का संग्रहालय
aap government to form Abdul Kalam Museum
aap government to form Abdul Kalam Museum
aap government to form Abdul Kalam Museum

नई दिल्ली। जल्द ही राजधानी दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का संग्रहालय बनाया जाएगा । इस संग्रहालय में रामेश्वरम से लाई गईं डॉ. कलाम सहाब से संबंधित वस्तुओं को रखा जाएगा।

फिलहाल, यह संग्रहालय अस्थाई तौर पर दिल्ली विधानसभा के कुछ कमरों में बनाया जाएगा। दिल्ली में उचित जगह मिलने के बाद इसे स्थायी रूप से बनाया जाएगा।

दिल्ली विधानसभा में शुक्रवार को इस संबंध में एक प्रस्ताव लाया गया । प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए आप विधायक अनिल वाजपेयी ने कहा कि यह एक अच्छा प्रस्ताव है।

हमें चाहिए कि कलाम साहब को सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए उनका संग्रहालय बनाया जाए। उनके परिजन ने मांग रखी थी कि 10 राजा जी मार्ग पर ही उनका संग्रहालय बने। हम इसका समर्थन करते हैं ।

वहीं इस पर नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। यदि आज डॉ. अब्दुल कलाम जिंदा होते तो उन्हें दुख होता । केंद्र सरकार ने उनके नाम पर एक सड़क का नाम रखा है।

वहीं, इस दौरान पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने कहा कि डॉ. कलाम का संग्रहालय दिल्ली में बने और दिल्ली सरकार इस कोशिश का हिस्सा बने यह गर्व की बात है।

हमने इसके लिए चार सदस्यीय कमेटी गठित की है। यह कमेटी संग्राहलय की पूरी प्रक्रिया देखेगी। जब उनके परिजन ने हमें संपर्क किया था उस दौरान गर्व महसूस हुआ था। अब यह सपना पूरा होने जा रहा है।