Home Breaking आपका जिला, आपकी सरकार कार्यक्रम में वसुंधरा का दौरा

आपका जिला, आपकी सरकार कार्यक्रम में वसुंधरा का दौरा

0
आपका जिला, आपकी सरकार कार्यक्रम में वसुंधरा का दौरा
aap ka zila aapki sarkar : CM Vasundhara Raje visits dungarpur
aap ka zila aapki sarkar : CM Vasundhara Raje visits dungarpur
aap ka zila aapki sarkar : CM Vasundhara Raje visits dungarpur

जयपुर/डूंगरपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश के बच्चे अच्छे शिक्षण संस्थाओं में पढ़ें, इसके लिए हम सबको प्रयास करने होंगे। हमें राजस्थान को दूसरे प्रदेशों से आगे बढ़ाना है तो बच्चों को पढ़ाना ही होगा। शैक्षिक विकास से ही हमारा राजस्थान आगे बढ़ेगा।

राजे आपका जिला, आपकी सरकार कार्यक्रम के चौथे दिन बुधवार को जिले के आसपुर उपखण्ड क्षेत्र के लीलवासा गांव में लौहपुरुष सरदार पटेल शिक्षण संस्थान के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रही थीं। इससे पहले उन्होने सभा स्थल पर बड़ी संख्या में पहुंची महिलाओं से भी मुलाकात की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में 92 हजार जल संरचनाओं का निर्माण किया गया है, जिनका अच्छा फायदा मिल रहा है। अगले चरण में 16 नवंबर से प्रदेश के 4 हजार 200 काम प्रारंभ किए जाएंगे।

राजे ने बताया कि आसपुर क्षेत्र के गांवों में फ्लोराईडयुक्त पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 140 गांवों के लिए सोम कमला आंबा बांध से पेयजल आपूर्ति की योजना बनाई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी पढ़ेगी तो परिवार की उन्नति का आधार बनेगी। राज्य सरकार ने बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक जून से मुख्यमंत्री राजश्री योजना शुरू की है।

उन्होंने कहा कि महिला ही परिवार की जान है इसको ध्यान में रखकर सरकार ने महिला मुखिया को संबल प्रदान करने के लिए भामाशाह योजना प्रारंभ की है। अब इसके साथ स्वास्थ्य बीमा को भी जोड़कर 30 हजार रुपयों से लेकर 3 लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा दी जा रही है।

राजे ने कहा कि राज्य सरकार काश्तकारों को कृषि की नवीन तकनीकों से रू-ब-रू करवाने के लिए नवंबर माह में रिसर्जेंट राजस्थान की तर्ज पर ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का आयोजन कर रही है।

इसमें देश-विदेश से उन कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा जो किसानों के साथ मिलकर काम करने की इच्छुक हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम में 50 हजार काश्तकारों को सम्मिलित होने की जानकारी देते हुए आह्वान किया कि इस क्षेत्र के काश्तकार भी इसका लाभ उठाएं।