Home Rajasthan Ajmer राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पूरक परिक्षाओं का तारीख घोषित

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पूरक परिक्षाओं का तारीख घोषित

0
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पूरक परिक्षाओं का तारीख घोषित
Rajasthan Board of Secondary Education ajmer
Rajasthan Board of Secondary Education ajmer
Rajasthan Board of Secondary Education ajmer

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी समकक्ष पूरक परीक्षाएं-2016 गुरुवार से प्रारम्भ होंगी। यह परीक्षाएंं 13 अगस्त को समाप्त होगी।

बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि पाली जिले के बाली कस्बे में बोर्ड पूरक परीक्षा केन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बाली के परिसर में बारिश की अतिवृष्टि की वजह से पानी भरा होने के कारण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नम्बर-एक, बाली को नया परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

वर्ष-2016 की पूरक परीक्षाओं के लिए कुल 1,03,740 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए है, जिनमें सीनियर सैकण्डरी समकक्ष पूरक परीक्षाओं में 38,176 और सैकण्डरी समकक्ष परीक्षाओं में 65,564 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे। पूरक परीक्षाओं के लिए प्रदेश में कुल 187 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा की दृष्टि से सभी परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र निकटवर्ती पुलिस थानों में रखवाए गए हैं।

परीक्षा समाप्ति के दिन ही सभी उत्तर-पुस्तिकाएंं बोर्ड के केन्द्रीय कार्यालय में मंगवाने की दृष्टि से राज्य में 28 उत्तरपुस्तिका संग्रहण-वितरण केन्द्र भी बनाए गए हैं।

बोर्ड की सचिव ने बताया कि जो परीक्षार्थी अभी तक अपना परीक्षा शुल्क जमा नहीं करा सके हैं वे परीक्षा शुल्क के अलावा 1000/- रुपए असाधारण शुल्क सहित परीक्षा शुल्क परीक्षा केन्द्र पर जमा कराकर परीक्षा में प्रविष्ट हो सकते है।

इस हेतु परीक्षार्थी को अपना एक पासपोर्ट साईज का फोटो एवं एक फोटोयुक्त पहचान पत्र के साथ संबंधित केन्द्राधीक्षक से सम्पर्क करना होगा। पूरक परीक्षाओं के सुसंचालन के लिए बोर्ड कार्यालय में केन्द्रीय कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

यह कन्ट्रोल रूम प्रात: 7.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक कार्यरत रहेगा। इस कन्ट्रोल रूम के दूरभाष न. 0145-2632866, 2632867, 2632868 है तथा फैक्स न. 0145-2632869 है।

कन्ट्रोल रूम में दर्ज शिकायत के संबंध में शिकायतकर्ता को शिकायत क्रमांक दिया जाएगा ताकि शिकायतकर्ता भविष्य में इसी शिकायत क्रमांक के आधार पर जानकारी प्राप्त कर सके। पूरक परीक्षा कार्यक्रम बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।