Home Bihar ABVP का बिहार बंद असरदार, ट्रेनें थमी और बंद रही दूकानें

ABVP का बिहार बंद असरदार, ट्रेनें थमी और बंद रही दूकानें

0
ABVP का बिहार बंद असरदार, ट्रेनें थमी और बंद रही दूकानें
ABVP bandh affects train services in bihar
ABVP bandh affects  train services in bihar
ABVP bandh affects train services in bihar

पटना। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) द्वारा सोमवार को आहूत बिहार बंद प्रदेश भर में असरदार रहा। वाहनों का परिचालन ठप्प रहा तथा दूकानें भी बंद रहीं। जगह-जगह जवानों की तैनाती की गई थी। सरकार के मुताबिक कुल 467 लोगों को गिरफ्तार किया।

राजधानी के डाकबंगला चौराहे पर अभाविप के छात्रों ने प्रदर्शन किया। कदमकुआँ के दिनकर चौक से जुलुस निकालते हुए राजेन्द्र नगर ट्रर्मिनल में रेल ट्रेक जाम कर दिया, बंदी के दौरान विभिन्न ट्रेने रोकी गयी, जिसमें पुणे-पटना एक्स, झाझा – बक्सर इण्टरसिटि और तुफान एक्सप्रेस प्रमुख ट्रेन थी।

वहॉं से निकल कर छात्रो ने कालॅज ऑफ कॉमर्स को बन्द कराया तथा रोड जाम किया। इस दौरान पुलिस के साथ नोकझोंक भी हुई। बाद में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया।

पटना के अलावा सारण, सीवान, चंपारण में भी अभाविप और छात्र लोजपा के कार्यकर्ता सुबह से ही बंद को सफल बनाने के लिए सक्रिय दिखे। कार्यकर्ता सुबह से ही सड़कों पर आ गए और वाहन चालकों तथा दूकानदारों से बिहार बंद में सहयोग करने का आह्वान किया।

छात्रों ने शहर के प्रवेश वाले सभी मार्गो को अवरूद्ध कर दिया, जिससे सुदूर क्षेत्रों का कोई वाहन शहर में प्रवेश नहीं कर सका। अभाविप तथा छात्र लोजपा के कार्यकर्ताओं को नेपथ्य से भाजपा नेता भी समर्थन देते दिखे।

भाजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह बंद समर्थकों के साथ दिखे। एहतियात के तौर पर छात्रों के अभिभावक भी प्रदर्शन स्थल तक आये हुए थे। गया, बक्सर, कैमूर, औरंगाबाद में भी बंद सफल रहा अनुग्रह नारायण रोड स्टेषन पर छात्रों ने कई घण्टे तक रेल परिचालन को भी बाधित कर दिया।

छात्र सुबह से सड़को पर अभाविप के झण्डा एवं डण्डा लेकर सडक पर उतर गये। जिधर से छात्र गुजरते उधर दुकानदार अपना सटर गिरा देते। एवीभीपी कार्यकर्ताओं ने बंद को सफल बताया। वहीं जदयू इसे गुण्डई का परिचायक बताने से पीछे नहीं हटी।

प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर रखी थी। प्रषासन की ओर से पूरे षहर मे चप्पे चप्पे पर पुलिस बल की व्यवस्था की गयी थी। जहां कहीं भी माहौल उग्र होता दिखा, प्रशासन के लोगों ने छात्रों को समझाबुझाकर स्थिति को नियंत्रण में किया।

ज्ञात हो कि बिहार की गिरती षिक्षा व्यवस्था के खिलाफ एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने गांधी मैदान से विधानसवभा तक मार्च निकाला था। इसी दरम्यान आर ब्लाक पर पुलिस और एबीवीपी कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हो गई थी। इसमें पुलिस ने एबीवीपी छात्रों पर लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग भी की थी।