Home Business गर्मियां जल्दी पडऩे से एसी कंपनियों को बिक्री में तेजी की उम्मीद

गर्मियां जल्दी पडऩे से एसी कंपनियों को बिक्री में तेजी की उम्मीद

0
गर्मियां जल्दी पडऩे से एसी कंपनियों को बिक्री में तेजी की उम्मीद
AC makers expect sales boost riding on the early summer heat wave
AC makers expect sales boost riding on the early summer heat wave
AC makers expect sales boost riding on the early summer heat wave

नई दिल्ली। गर्मियां जल्दी पडऩे से एयर कंडीशनर एसी कंपनियां अपनी बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। कैरियर मीडिया, पैनासोनिक, दाइकिन, एलजी, गोदरेज और सैमसंग जैसी कंपनियों को इन गर्मियों में अपनी बिक्री में 30 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की उम्मीद है।

कुछ कंपनियों को उम्मीद है कि नोटबंदी के प्रभाव से उबर रहे टिकाउ उपभोक्ता सामान क्षेत्र को गर्मियों जल्दी पडऩे से एसी बिक्री में आई तेजी से लाभा होगा।

पैनासोनिक इंडिया के व्यापार प्रमुख एसी समूह मोहम्मद हुसैन ने कहा कि 2016-17 की तुलना में 2017-18 में एसी उद्योग की बिक्री 15 से 18 प्रतिशत बढऩे की उम्मीद है। गर्मियां जल्दी पडऩे से एसी की बिक्री बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी इस सीजन में अपनी एसी की बिक्री में 30 प्रतिशत वृद्धि यानी 3$5 लाख इकाई की उम्मीद कर रही है। यह 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के बराबर होगा।

एलजी इंडिया के कारोबार प्रमुख एसी विजय बाबू ने कहा कि हम इस सीजन में बिक्री में 30 प्रतिशत बढोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। कुल मिलाकर कारोबार की रफ्तार सकारात्मक रहेगी।

गोदरेज अप्लायंसेज प्रोडक्ट ग्रुप प्रमुख एसी अनूप भार्गव ने कहा कि बीते वित्त वर्ष में टिकाउ उपभोक्ता सामान क्षेत्र ने पहले आठ महीनों में नवंबर तक नोटबंदी से पहले बेहतर मानसून तथा सातवें वेतन आयोग की वजह से 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी।

भार्गव ने कहा कि फरवरी से इस उद्योग की स्थिति फिर सुधर रही है। गर्मियां यदि जल्दी पड़ती हैं तो इस उद्योग की स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी।

एसी कंपनियों को उम्मीद है कि उत्तर भारत की उनके कारोबार में प्रमुख भूमिका रहेगी। इसके बाद दक्षिण, पश्चिम और पूर्वी हिस्से का नंबर आएगा।

कैरियर मीडिया के प्रबंध निदेशक कृष्ण सचदेव ने कहा कि मार्च में ही गर्मियां शुरू होने के बाद हमें उम्मीद है कि इस क्षेत्र में एसी की बिक्री रफ्तार पकड़ेगी।

हुसैन ने कहा कि देश के एसी बाजार में फिलहाल उत्तरी हिस्से का हिस्सा सबसे अधिक 35 से 40 प्रतिशत का है। उसके बाद दक्षिण, पश्चिम और पूर्वी हिस्से का नंबर आता है।

भारत का आवासीय एसी बाजार करीब 50 लाख इकाई सालाना का है। इस साल यह 15 से 20 प्रतिशत बढ़कर 55 लाख इकाई पर पहुंच सकता है।