Home Latest news ट्रेवलिंग में जब करानी हो टैक्सी बुक

ट्रेवलिंग में जब करानी हो टैक्सी बुक

0
ट्रेवलिंग में जब करानी हो टैक्सी बुक

वेकेशंस शुरू होने वाली है, ऐसे में प्लान भी बन चुके है कि इस बार किस जगह को एक्सप्लोर किया जाएं। टिक्ट्स और होटल बुकिंग के साथा टैक्सी कि भी तैयारी हो चुकी है।

ऐसे में जब हम होटल बुक कराने से पहले उसकी रेटिंग और रिव्यू पढ़ते है, तो टैक्सी बुक करवाते समय भी हमें कुछ मुख्य बिंदुओं पर भी अच्छे से ध्यान देना चाहिए। ताकि अनजान शहर में नई गाड़ी, नया ड्राइवर और अनजान रास्ते में कुछ अनहोनी से बचा जा सकें।

  1. कर बुकिंग के पेपर साइन करने से पहले कार पर अच्छी तरह से चेक कर लें, कि आपने जिन चीजों की डिमांड की थी, वो गाड़ी में हैं या नहीं। अपने बुकिंग कंफर्मेशन डॉक्यूमेंट्स साथ रखें और अपने स्टेटमेंट्स को एक बार अच्छे से वेरिफाई करें।
  2.  साथ ही ड्राइवर का भी लाइसेंस इत्यादी भी जरूर जांच लें।
  3. जब कार आपके पास आ जाए, तब इसे केयरफुली चेक करें कि कोई डैमेज तो नहीं है, ताकि किसी स्क्रैच या डेंट्स के लिए आपको हर्जाना न देना पड़े। पहले से मौजूद डैमेज के लिए भी डॉक्युमेंट होने चाहिए।
  4. कार रेंटल अपने आप में एक्सपेंसिव बिजनेस है। ऐसे में दूसरे एरियाज से अलग बिचौलिए की हेल्प लेना अच्छा रहता है। अक्सर, सप्लायर के पास डायरेक्टली जाने से अच्छा रहता है कि किसी ब्रोकर या कंपेरिजन वेबसाइट की मदद ली जाए।
  5. किसी देश में घूमने के लिए रेंटल कारों से ज्यादा अच्छी रिलोकेटिंग वीइकल्स रहती हैं।
  6. यूएस की तुलना में यूरोप में कार रेंटल्स दोगुने और तीन गुने महंगे हैं। लेकिन अगर आप एयरपोर्ट अराइवल पर ही मल्टीनैशनल कलेक्शन के लिए कार रिजर्व कर लें तो आपको अच्छी डील मिल सकती है। अगर आप अडवांस में ही यह कर लें और थोड़ा निगोशिएट करें तो और भी सही डील मिल सकती है।
  7. यूएस स्टेट डिपार्टमेंट्स रिकमेंड करती है कि आप इंटरनैशनल ड्राइवर्स लाइसेंस लें। कुछ बेटर क्वॉलिटी रोड्स पर आप बिना आईडीएल दिखाए ड्राइव नहीं कर सकते। कई कार रेंटल सर्विसेज भी आईडीएल पर जोर देती हैं।

यह भी पढ़े:-

इंसानी “हमशक्ल” म्युजियम

सांपों कि आकर्षक दुनिया समटे हुए स्नेक पार्क

इन हिट ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन : स्थापत्य कला कि नगरी ‘प्राग’

अब वेकेंशन्स पर जेब नहीं होगी भारी लेकिन सतर्क रहना भी…