Home Gujarat Ahmedabad जल्द ही जमाओं पर ब्याज दरें घटाएगी आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी

जल्द ही जमाओं पर ब्याज दरें घटाएगी आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी

0
जल्द ही जमाओं पर ब्याज दरें घटाएगी आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी
adarsh credit co-operative society
adarsh credit co-operative society
adarsh credit co-operative society

सबगुरु न्युज-अहमदाबाद। आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी जल्द ही जमाओं पर ब्याज दरें घटाने की घोषणा कर सकती है। एक सितम्बर को हुई संचालक मंडल की बैठक के बाद प्रबंधन पर इस बात का दवाब बढ़ गया है कि जमाओं पर ब्याज दरें घटाई जाएँ। सोसाइटी की ब्याज दरों में करीब 1 प्रतिशत तक कमी आने की सम्भावना है।

संचालकों का कहना था कि उद्योग का निराशाजनक प्रदर्शन और खुदरा महंगाई दर में कमी ब्याज दर घटाने का माहौल तैयार कर रही हैं.  चालू कारोबारी साल यानी 2016-17 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के दौरान आर्थिक विकास दर घटकर 7.1 फीसदी पर आ गयी. खुदरा महंगाई दर और उद्योग के साथ ये आंकड़ा ब्याज दर में कमी करने का माहौल बना रहा है. स्वयं वित्त मंत्री ने भी ब्याज दरों में कमी की उम्मीद जताई है।
आदर्श क्रेडिट के संचालक मंडल की बैठक  में 1 अक्टूबर से सारी योजनाओं पर ब्याज दर में न्यूनतम 1% की कमी करने की आवश्यकता बताई गयी।  संचालकों  का मानना था कि ब्याज दर कम से कम 1% कम की जानी चाहिए। इस संबंध में निर्णय लेने का अंतिम अधिकार प्रबंध निदेशक को दिया गया है। ब्याज दर में कमी का प्रभाव सारी योजनाओं पर पड़ेगा। बचत खाता, चालू खाता, आदर्श 15, आदर्श 18, आदर्श बचत पत्र आदि सभी योजनाओं पर इसका प्रभाव होगा ।
 यह भी निर्णय लिया गया कि M कॉल अकाउंट में ब्याज दर बंद कर दी जाये , क्योंकि m कॉल अकाउंट में पैसा ग्राहकों का जमा होता है और उस पर ब्याज देने के कारण तकनीकी समस्याएं एडवाइजर्स के लिए साथ ही संस्था के लिए भी खड़ी हो रही है। अतः भविष्य में बचत अथवा चालू खाते पर ब्याज दिया जाये  एवं आवश्यकता अनुसार ही फंड को बचत या चालू खाते से m कॉल अकाउंट में जमा किया जाये।