Home Health HEALTH UPDATE हरी सब्जियों को करे अपने बास्केट में शामिल

HEALTH UPDATE हरी सब्जियों को करे अपने बास्केट में शामिल

0
HEALTH UPDATE हरी सब्जियों को करे अपने बास्केट में शामिल
Add green vegetables to your baskets
Add green vegetables to your baskets
Add green vegetables to your baskets

ठण्ड आते ही हरी सब्जियों की भरमार हो जाती है इस समय दाल को कुछ समय के टाटा बाई बाई करना ही सही होता है। आपको पता है की हरी सब्जियों में कितने गुण पाए जाते है जो आपके शरीर को तंदरुस्त रख पाए। आपको बताते है इस समय मंडी में हरी फलियों और हरी मटर की पैदावार सर्दियों में सबसे ज्यादा होती है। कई लोगों को भ्रम होता है कि मटर में पोषक तत्व नहीं होते हैं लेकिन यह गलत है। हरी मटर पौष्टिक तत्वचों से भरपूर होती है।

आपको बता दें कि कई डायटीशियन भी फूड चार्ट में हरी मटर को शामिल करने की सलाह देते हैं। एक शोध के अनुसार हरी मटर में काउमेस्ट्रोल होता है जो कि एक प्रकार का फाइटोन्यूट्रीयन्ट होता है, अगर शरीर में इसकी संतुलित मात्रा होती है तो कैंसर से लडने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह भी पता चला है कि अगर आप हर दिन हरी मटर का सेवन करें तो पेट का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

यदि इसे अनाज और दालों के साथ खाया जाए, तो इसके बेहतरीन परिणाम देखने को मिलते हैं। यदि केवल मटर को अधिक मात्रा में खाया जाए तो यह पाचन के लिए अच्छा नही होता। लिपिड को कम करने के लिए मटर एक अच्छी सब्जी है। इसे खाने से ओवेरियन कैंसर नहीं होता है।

हरी मटर में सल्फर, फास्फोरस, क्लोरीन और पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। मटर ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।