Home India City News रोहतांग के लिए ऑनलाइन परिमिट प्रक्रिया शुरू

रोहतांग के लिए ऑनलाइन परिमिट प्रक्रिया शुरू

0
रोहतांग के लिए ऑनलाइन परिमिट प्रक्रिया शुरू
Administration launches online process for Rohtang pass permit
Administration launches online process for Rohtang pass permit
Administration launches online process for Rohtang pass permit

मनाली। प्रशासन ने रोहतांग के लिए ऑनलाइन परमिट की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। रोहतांग जाने के लिए सैलानियों को 550 रुपए की राशि अदा करनी होगी। रोहतांग के लिए ऑनलाइन परमिट शुरू होने से सैलानियों के साथ-साथ होटल संचालकों ने भी राहत की सांस ली है।

उपायुक्त हंसराज चैहान ने ऑनलाइन परमिट बुकिंग का शुभारंभ किया। इसके साथ ही गुलाबा के बाद अब सैलानियों के लिए मढ़ी तक का रास्ता प्रशासन ने क्लीयर कर दिया है। 18 मई से सैलानी मढ़ी तक की सैर कर सकेंगे।

गौरतलब है कि 18 मई से पर्यटकों को मढ़ी तक जाने की अनुमति दी जाएगी और शीघ्र ही रोहतांग दर्रे पर उचित व्यवस्था करने के बाद इसे भी पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।

ऑनलाइन बुकिंग में इंटरनेट बैंकिंग डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से पेमेंट की सुविधा दी गई है। पर्यटक तीन दिन पहले परमिट की बुकिंग कर सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि परमिट के लिए 500 शुल्क निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त 50 रुपए की कंजेशन फीस भी अदा करनी होगी। परमिट की प्रिंट कॉपी की हर बैरियर पर जांची जाएगी।

गौर रहे कि रोहतांग व इसके आसपास के पर्यटक स्थलों पर केवल परमिट धारकों को ही पर्यटन से संबंधित गतिविधियां व कारोबार करने की अनुमति दी जाएगी। पर्यटन व्यवसासियों को जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए परमिट कार्ड को दर्शाना अनिवार्य होगा।

एनजीटी के आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा लाइसेंस भी रद्द किया जाएगा।

उपायुक्त ने पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों से अपील की है कि वे तमाम प्रक्रियाओं व औपचारिकताओं को लिए पर्यटन कार्यालय तथा एसडीएम मनाली के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।