Home Health स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं लोकि का जूस, जाने फायदे

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं लोकि का जूस, जाने फायदे

0
स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं लोकि का जूस, जाने फायदे
advantages of gourd juice for health

advantages of gourd juice for health

हमनें अक्सर देखा हैं की बच्चे लौकी का नाम सुनते ही छिड़ने लगते हैं। कई लोगों को लौकी के नाम से ही नफरत होती हैं। लेकिन दादी नानी हमेशा कहती आयी हैं की लौकी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। अगर हम रोजाना लौकी का सेवन करेंगे तो कोई भी बीमारी होने का खतरा नहीं रहेगा। आपको बताते हैं लौकी खाने के फायदे उसके बाद कभी मना नहीं करेंगे लौकी खाने से….

केला खाएंगे तो खुद जान जाएंगे इसके फ़ायदे

1.  सुबह 1 ग्लास लौकी का जूस पीना फायदेमंद होता है। इससे बालों का असमय सफेद होने की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है।
2. भागदौड़ भरी जिदंगी में काम के टेंशन से बच पाना मुश्किल है। साथ ही खराब खानपान इसे दुगना कर देती है। लौकी में मौजूद पानी की मात्रा बॉडी को रिफ्रेश रखने का काम करती है, जिससे तनाव में राहत मिलती है,  कई सारे न्यूट्रियेंट्स शरीर को अंदरूनी रूप से स्ट्रांग रखते है,   जिससे तनाव और चिंता जैसी प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है।

गुणों की खान है फलों और सब्जियों के छिलके

3.कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए लौकी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमे मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है। साथ ही एसिडिटी की प्राब्लम होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है|
4. लौकी खा कर शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। साथ ही इसका जूस पेशाब करते समय हो रहे जलन की समस्या को दूर करता है|
5 .  लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता हैं, जिससे चेहरे पर धूप, धूल और पोल्यूशन से होने वेल कील-मुहांसे से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और कोमल बनी रहती है।

अंगूर और रेड वाइन के फायदे जान आप हो जाएंगे हैरान

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE