चारभुजा में स्कूल बस पलटी, एक छात्र की मौके पर दर्दनाक मौत


-8 से ज्यादा मासूम घाय, दो की हालत नाजुक

-महाप्रज्ञ एकेडमी की है स्कूल बस

जिले के मानावतों का गुड़ा के पास सुबह हुआ हादसा

सबगुरू न्युज  उदयपुर। राजसमंद जिले के चारभुजा थानान्तर्गत मानावतों का गुड़ा के पास एक प्राइवेट स्कूल की बस पलटने से एक बच्चे की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि आठ बच्चे घायल हो गए। घायलों में दो की हालत नाजुक बनी हुई है, जिन्हें प्राथमिक उपचार कर रेफर किया गया है। दुर्घटना के बाद घटना स्थल से लेकर चारभुजा अस्पताल तक विलाप मच गया और बड़ी तादाद में बच्चों के परिजन वहां पहुंच गए। आक्रोशितों ने हाइवे जाम कर दिया।
पुलिस के अनुसार महाप्रज्ञ एकेडमी चारभुजा की स्कूल बस केलवाड़ा व झीलवाड़ा की तरफ से 20 छात्र-छात्राओं को लेकर मेवाडिय़ा चौराहा चारभुजा की तरफ स्कूल जा रही थी। बस जैसे ही मानावतों का गुड़ा के टोल प्लाजा के पास पहुंची, तभी स्टेरिंग फेल हो गया। इस पर मिनी बस के चालक ने अचानक बस का बे्रक लगाया, जिससे बस बीच सड़क पर पलट गई। हादसे में सुथारों की भागल (चारभुजा) निवासी गौरव (९) पुत्र महेन्द्र माली की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। मृतक दूसरी कक्षा का छात्र था। गंभीर घायलों में दो की हालत अत्यन्त नाजुक है, जिनमें महेश पुत्र शंकर तिवाड़ी निवासी सैवन्त्री को अनंता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका ऑपरेशन किया जा रहा है और हालत चिंताजनक बताई गई है। महेश नौवीं कक्षा का छात्र है। चौथी कक्षा का छात्र सैवंत्री निवासी हितैष (10) पुत्र रामलाल तिवारी भी गंभीर घायल हो गया, जिसे भी चारभुजा अस्पताल में प्राथमिक उपचार करवा आरके जिला अस्पताल रेफर किया गया है। इसके अलावा आधा दर्जन से ज्यादा बच्चों का चारभुजा अस्पताल में उपचार जारी है। हादसे के बाद कुंभलगढ़ पुलिस उप अधीक्षक चंदनसिंह महेचा, चारभुजा थाना प्रभारी गिरधारीलाल मेनारिया मय जाब्ते के घटना स्थल पर पहुंच गए। मृतक का शव चारभुजा अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया और घायलों का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चारभुजा में उपचार कराया गया।


ये बच्चे भी हुए बुरी तरह जख्मी
दुर्घटना में सेवंत्री निवासी हर्ष (15) पुत्र चन्द्रप्रकाश, हट्टाजी का गुड़ा निवासी पुष्पेंद्र (5) पुत्र गोपीलाल मेघवाल, कसार निवासी प्रतीस (15) पुत्र भूपेंद्र दवे, चारभुजा निवासी सागर (10) पुत्र किशनलाल पंचोली, झीलवाड़ा निवासी रणजीतसिंह (10) किरणपालसिंह गहलोत, चारभुजा निवासी भावेश (13) पुत्र राजू वैष्णव घायल हो गए।
मार्ग जाम, सब तरफ विलाप
स्कूल बस के चालक की लापरवाही के कारण हुए हादसे और मासूम छात्र की मौत और कईयों को गंभीर चोट से यहां अभिभावकों में विलाप मच गया। हादसे की सूचना पर कई लोग मौके पर पहुंच गए और कई अपने लाड़ले की सलामती के लिए आरके हॉस्पीटल और अन्य निजी अस्पताल पहुंच गए। इधर, घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने भारी आक्र्रोश जताते हुए मुख्य हाइवे को जाम कर दिया। इस कारण वाहनों की कतारें लग गई। आक्रोशितों को शांत कराने और अवरुद्ध मार्ग को सुचारू करने के लिये पुलिस अधिकारी मय जाप्ते के वहां पहुंचे। सुबह करीब साढ़े आठ और नौ बजे के बीच हुए हादसे के बाद से दोपहर तक रोड जाम था। रूट बंद होने से कई वाहन वहीं थम गए और बसों में बैठे लोग भी जाम में फंस गए।
ट्रक से बचाव में पलटी बस
मौके पर मौजूद लोगों के अनुसार इस घटना में स्कूल प्रबंधन की घोर लापरवाही रही है। इसको लेकर अभिभावकों ने भारी आक्रोश जताया। इधर, चालक द्वारा पुलिस को दी जानकारी के मुताबिक बस का स्टेयरिंग अचानक जाम हो गया और अचानक सामने से ट्रक आता दिखा। ट्रक से टकराने से बचाव के प्रयास में एकदम बे्रक लगाए, जिससे उसका बस पर नियंत्रण नहीं रहा और बस बीच सड़क पर बांई तरफ पलट गई। बताया गया है कि यह बस नियमित रूप से चारभुजा और आस पास के गांवों के बच्चों को स्कूल लाना-ले जाना करती है।