Home Latest news सिरोही एसडीएम ने बीईईओ व अध्यापक को थमाया नोटिस

सिरोही एसडीएम ने बीईईओ व अध्यापक को थमाया नोटिस

0
सिरोही एसडीएम ने बीईईओ व अध्यापक को थमाया नोटिस


सिरोही। उपखण्ड क्षेत्र के दुर्गम इलाके में स्थित गांव डाबेला भागली में जनसुनवाई में अनदेखी सामने आने पर सिरोही उपखण्ड अधिकारी महेन्द्रसिंह ने गांव के प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक चुन्नीलाल मीणा 17 सीसीए का नोटिस दिया है। वहीं बीईईओ को भी नोटिस दिया है।

जन सुनवाई में सामने आया कि काफी समय से विद्यालय नहीं आने व सप्ताह में दो दिन ही विद्यालय खोलने की शिकायत पर अध्यापक को 17 सीसीए का कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। साथ ही ब्लाॅक प्रांरभिक शिक्षा अधिकारी (बीईईओ) को भी विद्यालय का निरीक्षण नहीं करने पर नोटिस जारी किया।

सिरोही उपखण्ड अधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह ने मंगलवार को मांकरोड़ा ग्राम पंचायत के ग्राम डाबेला भागली मंे लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर निस्तारित की। दुर्गम ईलाके मंे बसे गांव में पहली बार किसी उपखण्ड अधिकारी द्वारा इस प्रकार की जन सुनवाई करने से ग्रामीण काफी राहत महसूस की।

जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने गांव को राजस्व ग्राम घोषित करने की मांग की जिस पर मौके पर ही भू अभिलेख निरीक्षक व पटवारी से जांच कराई गई। जांच में राजस्व ग्राम के लिए जरूरी सभी मापदण्ड पूरे पाए गए। ग्रामवासियों ने सर्वसम्मति से गांव का नया नाम ‘‘राजल डाबेला’’ सुझाया। इस पर उपखण्ड अधिकारी ने कहा कि प्रस्ताव तैयार कर इसी सप्ताह राज्य सरकार को भिजवा दिया जाएगा।

गांव में 14 परिवार खाद्य सुरक्षा से वंचित मिले जिनकी मौके पर जांच रिपोर्ट तैयार कर खाद्य सुरक्षा के लिए पात्र घोषित किया गया। इसी प्रकार 17 परिवार पोस मशीन में त्रुटी के कारण खाद्य सुरक्षा से वंचित थे जिनकी सूची तैयार कर जिला रसद अधिकारी को त्रुटी दुरस्त करने के लिए भेजा गया। इन्हें कल से राशन सामग्री मिलना आरंभ हो जाएगा।

-गांव में लगेगा चिकित्सा शिविर

गांव में आवागमन की असुविधा के कारण चिकित्सा सेवाओं से वंचित जानकारी सामने आने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आगामी सोमवार को विशेष चिकित्सा दल का गठन कर जरूरी दवाइयों सहित ग्राम में भिजवाने के निर्देश दिए।

ग्राम की अधिकांश आबादी आजीविका के लिए पशुपालन पर निर्भर होने पर एसडीएम महेन्द्र प्रताप सिंह ने पशुपालन विभाग सिरोही के संयुक्त निदेशक को अगले गुरुवार को पषु चिकित्सकों की टीम बनाकर पशुओं के टीकाकरण एवं आवश्यक चिकित्सीय जांच करने के निर्देश दिए।

-सोलर प्लांट मय हैण्डपम्प का काम जल्द चालू करें

ग्रामीणों की ओर से ग्राम का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सर्वे नहीं होने की बात कहने पर उपखण्ड अधिकारी ने जिला कलक्टर के माध्यम से राज्य सरकार को पत्र प्रेषित करवाने का भरोसा दिलाया ताकि समस्या का समाधान हो सके। जलदाय विभाग की ओर से एक सोलर प्लांट मय हैण्डपम्प लगाना प्रस्तावित है। इसके लिए उपखण्ड अधिकारी ने जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता को निर्देशित करते हुए कहा कि कल ही मौके का निरीक्षण कर शीघ्र कार्य आंरभ करें।

-नवीन टांके का निर्माण व मार्ग समतलीकरण कराएं

ग्रामीणों ने पेयजल भंडारण के लिए टांके की आवश्यकता बताई जिस पर पंचायत समिति विकास अधिकारी को ग्राम पंचायत की आगामी बैठक में प्रस्ताव लेकर कुएं को जाली से बंद करने एवं नवीन टांके का निर्माण करवाने के लिए निर्देशित किया गया।

ग्रामीणों ने गांव तक पहुंचने के लिए ग्राम लोटाना से अति दुर्गम रास्ता होने से हो रही तकलीफ से अवगत कराया जिस पर विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायत की आगामी बैठक में प्रस्ताव लेकर मार्ग का समतलीकरण एवं निर्माण का प्रस्ताव वन विभाग को प्रेषित करें ताकि मनरेगा के तहत समतलीकरण का कार्य किया जा सके।