Home Latest news अभिनव राजस्थान : प्रशासन पर अब सीधी नजर, लगाई 20 आरटीआई

अभिनव राजस्थान : प्रशासन पर अब सीधी नजर, लगाई 20 आरटीआई

0
अभिनव राजस्थान : प्रशासन पर अब सीधी नजर, लगाई 20 आरटीआई
volenteers of abhinav rajasthan applying rti in muncipal council
volenteers of abhinav rajasthan applying rti in muncipal council

सबगुरु न्यूज-सिरोही। जनता द्वारा चुना हुआ सिरोही नगर परिषद का बोर्ड किस तरह से जनता के पैसे खर्च कर रहा है इसे जानने के लिए अभिनव राजस्थान अभियान के तहत मंगलवार को एक दर्जन जागरूक शहरियों ने नगर परिषद सिरोही के लोक सूचना अधिकारी के समक्ष एक दर्जन से ज्यादा आरटीआई सामुहिक रूप से लगाई है।

अभिनव राजस्थान अभियान के तहत राजस्थान में सरकार और प्रशासन की कार्यप्रणाली में मनमानी पर नजर रखने के लिए स्वयं जागरूक नागरिकों ने बीडा उठाया है। इस अभियान का मूल मकसद जनता के लिए जनता द्वारा शासन की मूल संवैधानिक अवधारणा को मूर्त रूप देने के लिए अब जनता ही सरकार और सरकारी नुमाइंदों की कार्यप्रणाली पर नजर रख रही है।

जनता के टैक्स का पैसा किस तरह से जरूरी  और गैर जरूरी वस्तुओं पर खर्च कर रही है और जनता को समुचित सेवाएं दे रही है या नहीं दे रही है इस पर नजर रख रही है। इसी के तहत सिरोही में भी शुरूआती दौर में इस अभियान में करीब दो दर्जन से ज्यादा बुजुर्ग युवा और युवा जुडे हैं। इसी के तहत सबसे पहले सिरोही नगर परिषद की कार्यप्रणाली का अध्ययन करने विभिन्न सेक्शनों से संबंधित करीब बीस आरटीआई लेकर सामुहिक रूप से अभियान से जुडे एक दर्जन शहरवासी पहुंचे।

इन्होंने नगर परिषद के लोक सूचना अधिकारी प्रहलादसहाय वर्मा के समक्ष स्टोर में की गई खरीद, स्टोर से सामग्री वितरण, सफाई ठेके में लगाए गए लोग, इस ठेके पर खर्च की जा रही राशि समेत कई मामलों की सूचना लेने के लिए सूचना के अधिकार के तहत आवेदन किया है। इस दौरान खुशवंत त्रिवेदी, प्रभुराजसिंह, एडवोकेट आनंददेव सुमन, एडवाकेट हरिओम,  रोहित खत्री, नरेन्द्रसिंह आशिया, उप प्रधान मोटाराम देवासी,  भरत छीपा, रविंद्र रावल, राजेश रावल, खुशाल देवासी, गोपाल सगरवंशी, कमलेश कुमार, केसरसिंह नाणा, महेन्द्रसिंह आदि शामिल थे।