Home Gujarat Ahmedabad गुजरात : अहमदाबाद में अंंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव का आगाज

गुजरात : अहमदाबाद में अंंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव का आगाज

0
गुजरात : अहमदाबाद में अंंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव का आगाज
Ahmedabad international Kite festival 2017
Ahmedabad international Kite festival 2017
Ahmedabad international Kite festival 2017

अहमदाबाद। अहमदाबाद में रविवार से अंंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव प्रारंभ हुआ। इस बार 32 देशों के 113 पतंगबाज सहित भारत के 10 राज्यों और 50 पतंगबाज पतंग उड़ाने आए है।

गुजरात के महामहिम ओपी कोहली ने बताया कि मकर संक्रांति के उत्तर-पूर्व संध्या समन्वयता से उदेव्गति के रूप में सद्भाव समाज का पर्व मकर संक्रांति है। पतंग भी 6 करोड़ गुजरातियों, उसकी ताकत-वैश्विक विकास की ताकत उड़ान ले जा रहा है।

मुख्यमंत्री रूपानी ने बताया कि तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक नए तरीके के साथ ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास प्रकृति की एक परंपरा शुरू करने के लिए पतंगोत्सव शुरु किया।

राज्य सरकार ने पतंग उत्सव को पर्यटन उद्योग का दर्जा दिया जिससे पर्यटकों की संख्या में 18 प्रतिशत वृद्धि हुई है। पतंग उत्सव की शुरूआत शाहीबाग से एक छोटे पैमाने की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए शुरू किया।

पतंग उद्योग में रोजगार के अवसरों के साथ 1 लाख लोगों ने रोजगारी हासिल की है। यह पतंग उत्सव 8 से 14 तारीख तक चलेगा। 10 तारीख को पालनपुर, राजकोट, वड़ोदरा और डाकोर में आयोजित किया गया है।

11 तारीख को गांधीधाम,पावागढ और वलसाड, 12 तारीख को जामनगर,सूरत और जेतपुर, 13 तारीख को द्वारका,अमरेली और सापूतारा में आयोजित किया गया है। 14 तारीख को पुराने अहमदाबाद में पोल विस्तार में पतंग उड़ाएंगे।