Home Rajasthan Ajmer हर सीएचसी पर आईसोलेशन वार्ड बनाएं : गौरव गोयल

हर सीएचसी पर आईसोलेशन वार्ड बनाएं : गौरव गोयल

0
हर सीएचसी पर आईसोलेशन वार्ड बनाएं : गौरव गोयल
ajmer collector gaurav goyal
ajmer collector gaurav goyal
ajmer collector gaurav goyal

अजमेर। स्वाइन फ्लू सहित मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए कलक्टर गौरव गोयल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को सजग रहने को कहा। उन्होंने जिले में बीमारियों की रोकथाम के लिए चिकित्साकर्मियों को संवेदनशील रहने तथा सभी जगह पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्धता के निर्देश दिए। रहें।

जिला कलक्टर सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वर्तमान मौसम को देखते हुए स्वाइन फ्लू सहित अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी स्तर के चिकित्सालयों में पर्याप्त व्यवस्थाएं रखी जाएं।

बीमारियों से संबंधित जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार पर विशेष जोर दिया जाए ताकि आमजन भी अपने स्तर पर इसकी रोकथाम के लिए जरूरी प्रयास कर सकें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने बताया कि स्वाईन फ्लू रोग की रोकथाम, उपचार एवं नियंत्रण के लिए प्रत्येक वार्ड में फोगिंग का कार्य किया जा रहा हैं। प्रत्येक विद्यालय में प्रार्थना सभा में भी बच्चों को जागरूकता पैदा करने के लिए जानकारी भी दी जाएगी।

बैठक में जिला कलक्टर ने भामाशाह योजना के बकाया प्रकरणों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर भी दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता से निपटाने के लिए कहा। उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि वे अपने अपने विभाग की योजनाओं की सफल क्रियान्विति के लिए जमीनी हकीकत की जानकारी लें तथा सुनिश्चित करें कि पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ मिलें।

उन्होंने पेयजल, विद्युत विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि जो प्रोजेक्ट स्वीकृत हो चुके है, उनके टेण्डर तत्काल लगाएं ताकि समय पर आम जन को योजनाओं का लाभ मिलें। उन्होंने खिलौना बैंक के लिए प्रमुख स्थलों पर सूचनात्मक बोर्ड लगाएं ताकि लोग खिलौने जमा करा सकें। उन्होंने सीएम हेल्प लाईन के प्रकरणों को भी समय पर निपटाने के निर्देश दिए।

बीस सूत्री कार्यक्रम में गति लाएं

बैठक में कलक्टर गोयल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बीस सूत्री कार्यक्रम में माह वार लक्ष्य निर्धारित कर उन्हें समय पर पूर्ण करें। जिन विभागों की प्रगति कम है तथा जोे डी श्रेणी में है, वे विशेष प्रयास कर निर्धारित लक्ष्य पूर्ण करें। उन्होंने पेयजल एवं प्रधानमंत्री आवास योजना में गति लाने के निर्देश दिए।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम कैलाश चन्द्र शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय अबू सुफियान चौहान, कोषाधिकारी मनोज शर्मा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीप्ति शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक अनुपमा टेलर, जिला रसद अधिकारी संजय माथुर सहित संबंधित विभागों के समस्त अधिकारीगण उपस्थित थे।