Home Rajasthan Ajmer मतदाता पुर्नरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा, पोस्टर का विमोचन

मतदाता पुर्नरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा, पोस्टर का विमोचन

0
मतदाता पुर्नरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा, पोस्टर का विमोचन

अजमेर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे स्वीप गतिविधियों को तेज करें तथा निशक्तजन एवं अप्रवासी भारतीय (एनआरआई) मतदाताओं के नाम भी डोर टू डोर जाकर मतदाता सूची में जोड़े।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मतदाता सूची पुर्नरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निशक्तजनों का नाम जोड़ने के लिए बीएलआें घर-घर जाए तथा उनसे आवेदन कराएं। इस कार्य के लिए ईआरओ स्वयं भी अपने स्तर पर जांच करें। किसी भी क्षेत्र में बीएलओ इस संबंध में शिथिलता बरतें तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए।

उन्होंने कहा कि अप्रवासी भारतीय मतदाताओं के नाम भी मतदाता सूची में छूटे नहीं, इसके लिए भी विशेष ध्यान रखा जाए। इस कार्य के लिए पूर्ण सतर्कता के साथ कार्य किया जाए।

उन्होंने कहा कि आगामी एक जनवरी, 2018 को जो युवा 18 साल के हो रहे हैं उनके नाम मतदाता सूची में जोड कर उन्हें मताधिकार का हक दिलाना है। इसके लिए सभी ईआरओ एवं बीएलओ मिलकर 31 दिसम्बर तक माइक्रोप्लान तैयार कर युवाओं के नाम जोड़े तथा उन्हें मतदाता पहचान पत्र भी उपलब्ध कराएं।

उन्होंने बताया कि नए मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए सभी जिलों को लक्ष्य दे दिए गए हैं। वे एक माह में प्रभावी कार्यवाही करते हुए नाम जोड़ने का कार्य करवायेंगे। इसके लिए शैक्षणिक संस्थाओं में जाकर बच्चों को भी जागरूक किया जाए, इसके लिए बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं उनसे संवाद का आयोजन भी किया जाए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप गतिविधियों पर जोर देते हुए कहा कि मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। ताकि निर्वाचन आयोग की महत्वपूर्ण जानकारी आम जन तक पहुंच सकें। स्वीप कार्य के लिए प्लान बनाकर कार्य किया जायें। प्रत्येक क्षेत्र में एक मोबाईल रथ चलाया जाए जो मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य करेंगा।

स्वीप कार्य के तहत वॉल पेन्टिग का कार्य प्रत्येक मतदान केन्द्र के बाहर भी करवाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सर्विस वोटर जो पंजीकृत नहीं है, उन्हें समय पर पंजीकरण करें। उन्होंने मतदाता पहचान पत्र की प्रिन्टिग कार्य का भी समय समय पर जांच करते रहने के निर्देश दिए ताकि मतदाताओं के हाथ में मतदाता पहचान पत्र आने पर कार्ड में कोई गलती नहीं रहें।

बैठक में संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना ने कहा कि बीएलओ को प्रत्येक मतदाता के डोर टू डोर जाता है, ऎसे में उसे मतदाता की संपूर्ण जानकारी रहनी चाहिए। वह मतदाता सूची में नाम जोड़ने का कार्य पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ संपादित करें।

इस मौके पर पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल ने कहा कि मतदाता को जागरूक करने के साथ उनका नाम दर्ज करने का कार्य पूर्ण सावधानी से हो, इसमें कानून व्यवस्था की स्थिति सही रहे, इसका सभी ध्यान रखें।

बैठक में जिला कलक्टर गौरव गोयल ने स्वीप गतिविधियों के तहत की गई पेंटिग, मोबाईल रथ एवं अन्य गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शहर के समस्त मतदान केन्द्रों पर नगर निगम के माध्यम से मतदाता जागरूकता के कार्य करवाये जायेंगे।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एलआर गुगरवाल ( भीलवाडा), अशोक कुमार (नागौर) एवं लोकेश गौतम (टौंक) ने भी अपने अपने जिलों में पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं स्वीप के तहत किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी।

पोस्टर का विमोचन

बैठक में मुख्य जिला निर्वाचन अधिकारी ने अजमेर के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत बनाये गये पोस्टर का विमोचन कर जारी किया। बैठक में उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनोद पारीक एवं मुकुल तिवारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चन्द्र शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर अरविन्द सैंगवा सहित समस्त ईआरओ उपस्थित थे।